हल्‍द्वानी में दो मुर्गियों, कौआ व चिड़‍िया के मृत मिलने से लोगों में बर्ड फ्लू को लेकर दहशत

हल्द्वानी से लगे फतेहपुर क्षेत्र में मंगलवार सुबह घरेलू बाड़े में दो मुर्गियां मृत मिली। दोनों मृत मुर्गियों को सील करने के बाद जांच के लिए भोपाल भेज दिया है। इसके अलावा क्षेत्र के देवड़चौड़ में कौआ व जीतपुर नेगी में‍ चिडि़या मरी मिलने से लोग खौफ में हैं।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Tue, 12 Jan 2021 11:47 PM (IST) Updated:Tue, 12 Jan 2021 11:47 PM (IST)
हल्‍द्वानी में दो मुर्गियों, कौआ व चिड़‍िया के मृत मिलने से लोगों में बर्ड फ्लू को लेकर दहशत
मुर्गियों की मौत किस कारण हुई है, अभी यह कहना मुश्किल है।

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : गढ़वाल के बाद अब कुमाऊं में भी मुर्गियों व पक्षियों के मरने का सिलसिला शुरू हो गया है। हल्द्वानी से लगे फतेहपुर क्षेत्र में मंगलवार सुबह घरेलू बाड़े में दो मुर्गियां मृत मिली। मुर्गी पालक की सूचना पर पशुपालन विभाग की टीम तत्काल मौके पर पहुंची। दोनों मृत मुर्गियों को सील करने के बाद जांच के लिए भोपाल भेज दिया है। इसके अलावा क्षेत्र के देवड़चौड़ में कौआ व जीतपुर नेगी में‍ चिडि़या मरी मिलने से लोग खौफ में हैं।

विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक पशुपालक के बाड़े में 13 मुर्गियां थी। दो की मौत हो हो गई। मृत मुर्गियों को भोपाल लैब भेजा जा रहा है। वहीं, अन्य 11 मुर्गियों के सैंपल लिए गए हैं। अपर निदेशक पशुपालन डा. बीसी कर्नाटक ने बताया कि मुर्गियों की मौत किस कारण हुई है, अभी यह कहना मुश्किल है। भोपाल से रिपोर्ट आने के बाद ही मुर्गियों के बर्ड फ्लू से संक्रमित होने या न होने की जानकारी मिलेगी। इधर, मंगलवार को पशुपालन विभाग की हवालबाग टीम ने अल्मोड़ा व बागेश्वर जिले से 55 सैंपल लिए। अभी तक 500 सैंपल लिए गए हैं। बुधवार को सभी सैंपल आइवीआरआइ बरेली भेजे जाएंगे।

पक्षी मृत मिला, मौके पर नहीं पहुंची टीम

वार्ड 56 के जीतपुर नेगी को जाने वाले रास्ते पर हरे रंग का एक पक्षी मरा मिला। स्थानीय निवासी आलोक शर्मा ने बताया कि मृत पक्षी देखने के बाद उन्होंने सिटी मजिस्ट्रेट, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी व स्थानीय पशु सेवा केंद्र को सूचना दी। वन्यजीव से जुड़ा मामले होने पर बाद वन विभाग को सूचना दी गई। देर शाम तक कोई भी मौके पर नहीं पहुंचा। उधर, देवलचौड़ के पास एक कौआ भी मृत देखा गया। इससे लोगों में बर्ड फ्लू को लेकर दहशत है।

डीएम की अध्यक्षता में समिति गठित

पशुपालन अनुभाग की सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने बर्ड फ्लू की रोकथाम, निगरानी के लिए जिले में डीएम की अध्यक्षता में समिति बनाने के निर्देश दिए हैं। सीएमओ व सभी प्रभागीय वनाधिकारी समिति के सदस्य होंगे। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी सचिव व संयोजक नामित किए गए हैं।

chat bot
आपका साथी