अगले 10 दिन में काशीपुर में शुरू हो जाएगा ऑक्सीजन प्लांट : डीएम

बुधवार को जिलाधिकारी रंजना राजगुरु जसपुर से होते हुए काशीपुर के एलडी भट्ट अस्पताल पहुंचीं। अस्पताल में सीएसआर के तहत बन रहे 13 बेड के आइसीयू निर्माण को लेकर जानकारी लेते हुए उन्होंने कहा कि जल्दी काशीपुर में हमारे पास एक अतिरिक्त आइसीयू वार्ड तैयार होगा।

Prashant MishraWed, 02 Jun 2021 05:38 PM (IST)
डीआरडीओ की तरफ से प्लांट को स्टाल किया जाना शेष है पाइप लाइन का काम भी पूरा कर लिया जाएगा।

जागरण संवाददाता, काशीपुर : स्वास्थ्य सेवाओं के व्यवस्थाओं को परखने के लिए बुधवार को जिलाधिकारी रंजना राजगुरु जसपुर से होते हुए काशीपुर के एलडी भट्ट अस्पताल पहुंचीं। अस्पताल में सीएसआर के तहत बन रहे 13 बेड के आइसीयू निर्माण को लेकर जानकारी लेते हुए उन्होंने कहा कि जल्दी काशीपुर में हमारे पास एक अतिरिक्त आइसीयू वार्ड तैयार होगा। अस्पताल परिसर में डीआरडीओ की मदद से तैयार हो रहे ऑक्सीजन प्लांट का निरीक्षण कर उन्होने जानकारी देते हुए बताया कि ऑक्सीजन प्लांट निर्माण का काम लगभग पूरा कर लिया गया है और अब डीआरडीओ की तरफ से ऑक्सीजन प्लांट को स्टाल किया जाना शेष है पाइप लाइन का काम भी अगले कुछ दिनों में पूरा कर लिया जाएगा।

जिलाधिकारी बुधवार को जसपुर में वैक्सिनेशन सेंटरों का निरीक्षण करने के बाद सीधे काशीपुर एलडी भट्ट अस्पताल के निरीक्षण के लिए पहुंची, इस दौरान उन्होंने कोविड वार्ड और निर्माणाधिन हार्ट केयर सेंटर का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने कोविड मरीजों के तीमारदारों से सुविधाओं को लेकर जानकारियां प्राप्त की। इस दौरान तीमरादारों ने बताया कि उन्हें रहने और खाने का बेहतर इंतजाम भी मिल रहा है। इस दाैरान जिलाधिकारी ने सीएमएस पीके सिन्हा से ओपीडी सेवा पर जोर देने की बात कहीं। उन्होने बताया कि कोविड पर फोकस होने के साथ ही हमें जनरल ओपीडी सेवा पर ध्यान देने की जरूरत है जिससे आम लोगों को भटकना न पड़े।

वैक्सीनेशन को लेकर उन्होंने आम लोगों से इसे लेकर जागरूकता फैलाने की अपील की। अस्पताल में अलग- अलग वार्ड का भी उन्होंने निरीक्षण किया और उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि अस्पताल में ग्लोसाइन बोर्ड के जरिये सभी वार्ड की रास्तों पर लगाया जाए जिससे मरीजों और तीमारदारों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। इस दौरान आशा कार्यकर्ताओं को पीपीपी किट न मिलने की शिकायत पर उन्होंने सीडीओ हिमांशु खुराना को सभी सीएचसी और पीएचसी के माध्यम से पीपीपी किट और सेनेटाइज सभी स्वास्थ्य कर्मियों को वितरित किए जाने का आदेश सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इस दौरान सीडीओ हिमांशु खुराना, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट आंकक्षा वर्मा, सीएमएस पीके सिन्हा, कोविड नोडल डॉ अमरजीत सिंह आदि मौजूद रहे।

स्वास्थ्य विभाग को पूरी तरह से तैयार रहने की हिदायत

कोविड की तीसरे लहर की आशंकाओं के बीच जिलाधिकारी ने साफ किया कि इसकी कोई पुष्ट जानकारी नहीं है लेकिन जिले में ऑक्सीजन प्लांट और आइसीयू तैयार किए जाने की युद्ध स्तर पर काम किया जा रहा है। उन्होने कहा कि सिर्फ कोविड के मद्​देनजर हाल में सरकारी स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतरी के लिए पूरा प्रयास किया जा रहा है। उन्होने कहा काशीपुर में अगले 10 दिन में ऑक्सीजन प्लांट शुरू कर दिया जाएगा जबकि अन्य सेंटर जैसे खटीमा, बाजपुर, जसपुर में इसको लेकर तेजी से कार्य किया जाएगा।

निर्माण के दौरान ही जिम्मेदार रखें निगरानी

काशीपुर हार्ट केयर सेंटर में तैयार हो रहे आइसीयू वार्ड में ऑक्सीजन पाइप के आउपुट स्विच में दिक्कत को लेकर चिकित्सकों ने अपनी दिक्कत बताई तो जिलाधिकारी ने तत्काल जिम्मेदार अधिकारियों को सभी सुविधाओं को लेकर सजग रहने की हिदायद दी। उन्होने साफ निर्देश देते हुए कहा कि निर्माण के दौरान आप सभी की जिम्मेदारी है कि तत्काल आ रही कमियों को दूर कराया जाए। अक्सर देखा जाता है कि निर्माण के बाद कंपनियों को भुगतान करने के बाद दिक्कतें सामने आती हैं, ऐसी नौबत न आए इसके लिए जरूरी है कि हम तत्काल दिक्कतों काे चिहि्नत करें। ऑक्सीजन प्लांट के पाइपलाइन ले जाने में सामने पेड़ हटाने की इजाजत न मिलने पर उन्होंने तत्काल वन विभाग से क्लियरेंस दिलाने की बात कहीं।

 

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.