नैनीताल के बीडी पांडे अस्पताल में बनेगा ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट, रोजाना 150 से 200 सिलिंडर उत्पादन की होगी क्षमता

जानकारी के अनुसार 45 लाख से ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट नैनीताल शहर में स्थित बीडी पांडे महिला अस्पताल में लगाया जाएगा। जिससे अस्पताल में ऑक्सीजन सप्लाई हो सकेगी। इससे रोजाना 150 से 200 सिलिंडरों के बराबर ऑक्सीजन तैयार होगी।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 08:18 AM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 08:18 AM (IST)
नैनीताल के बीडी पांडे अस्पताल में बनेगा ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट, रोजाना 150 से 200 सिलिंडर उत्पादन की होगी क्षमता
सांसद निधि से नैनीताल के बीडी पांडे अस्पताल में ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट बनाया जाएगा।

भानु जोशी, हल्द्वानी। कुमाऊं के सबसे बड़े कोविड अस्पताल (डा. सुशीला तिवारी अस्पताल हल्द्वानी) की ही तरह बीडी पांडे महिला अस्पताल नैनीताल के पास भी अपना ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट होगा। इससे रोजाना 150 से 200 सिलिंडरों के बराबर ऑक्सीजन तैयार होगी।

नैनीताल-ऊधमसिंह नगर संसदीय क्षेत्र के सांसद अजय भट्ट ने अपनी सांसद निधि से स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए नैनीताल जिले को एक करोड़ छह लाख रुपये देने की संस्तुति की है। डीएम धीराज गब्र्याल से उन्होंने 300 डी-टाइप ऑक्सीजन सिलिंडरों के लिए 45 लाख, एक ऑक्सीजन प्लांट के लिए 45 लाख व दो हजार ऑक्सीजन पल्स मीटर के लिए 16 लाख रुपये की धनराशि सांसद निधि से तत्काल अवमुक्त करने को कहा है। इधर, प्रशासन उपकरणों से खरीद की कवायद में जुटा हुआ है। जानकारी के अनुसार 45 लाख से ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट नैनीताल शहर में स्थित बीडी पांडे महिला अस्पताल में लगाया जाएगा। जिससे अस्पताल में ऑक्सीजन सप्लाई हो सकेगी।

पर्वतीय क्षेत्रों में दिए जाएंगे ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर

अजीम प्रेमजी फाउंडेशन ने जिला प्रशासन के अनुरोध पर 200 ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर और 1250 पल्स ऑक्सीमीटर डोनेट करने की सहमति दी है। इस संबंध में फाउंडेशन की ओर से डीएम धीराज गब्र्याल को पत्र भेजा गया है। डीएम ने बताया कि यह 200 ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर जिले के पर्वतीय क्षेत्रों को उपलब्ध कराए जाएंगे।

जिलाधिकारी धीराज सिंह गब्र्याल ने बताया कि सांसद निधि से नैनीताल के बीडी पांडे अस्पताल में ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट बनाया जाएगा। जिसकी क्षमता प्रतिदिन 150 से 200 सिलिंडर के बराबर ऑक्सीजन उत्पादित करने की होगी। जिले में स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाने के लिए प्रयास जारी हैं।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी