एसटीएच में कल से शुरू हो रही है ओपीडी, कुमाऊं भर के मरीज होंगे लाभान्वित

डा. सुशीला तिवारी राजकीय चिकित्सालय 11 जून से आम मरीजों के लिए खुल जाएगा। सभी विभागों में ओपीडी होगी। इससे कुमाऊं भर के मरीज लाभान्वित होंगे।एसटीएच के चिकित्सा अधीक्षक डा. अरुण जोशी ने बताया कि ओपीडी खोलने के लिए पूरी तैयारी कर ली गई है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Thu, 10 Jun 2021 01:48 PM (IST) Updated:Thu, 10 Jun 2021 01:48 PM (IST)
एसटीएच में कल से शुरू हो रही है ओपीडी, कुमाऊं भर के मरीज होंगे लाभान्वित
एसटीएच में कल से शुरू हो रही है ओपीडी, कुमाऊं भर के मरीज होंगे लाभान्वित

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : डा. सुशीला तिवारी राजकीय चिकित्सालय 11 जून से आम मरीजों के लिए खुल जाएगा। सभी विभागों में ओपीडी होगी। इससे कुमाऊं भर के मरीज लाभान्वित होंगे।एसटीएच के चिकित्सा अधीक्षक डा. अरुण जोशी ने बताया कि ओपीडी खोलने के लिए पूरी तैयारी कर ली गई है। सभी डाक्टर ओपीडी में मरीजों को देखेंगे। डाक्टरों के साथ ही अधीनस्थ स्टाफ की भी ड्यूटी तय कर दी गई है। सुबह आठ से दोपहर दो बजे तक पंजीकरण होगा। सुबह नौ बजे से अपराह्न तीन बजे तक ओपीडी संचालित होगी।

फिलहाल अस्पताल में यही मरीज हो सकेंगे भर्ती

एसटीएच में कोरोना संक्रमित गर्भवती, डायलिसिस के मरीज, बच्चे, ब्लैक फंगस और पोस्ट कोविड मरीजों को भर्ती किया जाएगा। अन्य बीमारियों के मरीजों को भर्ती नहीं किया जाएगा। डा. जोशी ने बताया कि सामान्य बीमारियों से जुड़े ऑपरेशनों को टाल दिया जाएगा। गंभीर मरीजों के ही ऑपरेशन होंगे।

कोविड से पहले 1500 मरीज आते थे प्रतिदिन

एसटीएच में सामान्य दिनों में 1500 से 1800 मरीज ओपीडी में पहुंचते थे। 700 से अधिक मरीजों की जांच हुआ करती थी। 20 से 25 एमआरआइ और 25 से 30 मरीजों का सीटी स्कैन हो जाता था।

निजी अस्पतालों में इलाज कराने में थे असमर्थ

डा. सुशीला तिवारी राजकीय चिकित्सालय में केवल पांच रुपये में पर्ची बन जाती है। स्पेशलिस्ट से लेकर सुपरस्पेशलिस्ट की जांच संभव थी, लेकिन कोविड के चलते ओपीडी बंद थी। इसके चलते गरीब मरीजों को खामियाजा भुगतना पड़ रहा था। उनके पास इतना बजट नहीं था कि महंगे निजी अस्पतालों में इलाज करा पाते। इसके चलते अधिकांश गरीब मरीज इलाज नहीं नहीं करा सके। अब एसटीएच के खुल जाने से कुमाऊं भर के गरीब मरीजों को बड़ी राहत मिलेगी।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी