बगैर फोन के संभव नहीं है आनलाइन शिक्षण, शिक्षक संघ ने सरकार से हर बच्चे को फोन दिलाने की मांग की

शिक्षकों ने कहा कि सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले अधिकांश बच्चे गरीब परिवारों के हैं। जिनके लिए एंड्रायड फोन खरीदना और डाटा का खर्च उठा पाना संभव नहीं है। आनलाइन शिक्षण को ध्यान में रखते हुए ऐसे बच्चों को अविलंब एंड्रायड फोन उपलब्ध कराए जाए।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Tue, 10 Aug 2021 05:39 PM (IST) Updated:Tue, 10 Aug 2021 05:39 PM (IST)
बगैर फोन के संभव नहीं है आनलाइन शिक्षण, शिक्षक संघ ने सरकार से हर बच्चे को फोन दिलाने की मांग की
गरीब परिवार के बच्चों के लिए एंड्रायड फोन के अभाव में आनलाइन शिक्षा संभव नहीं है।

जागरण संवाददाता, पिथौरागढ़ : जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ ने सरकारी स्कूल में पढऩे वाले हर बच्चे को सरकार की ओर से एंड्रायड फोन उपलब्ध कराए जाने की मांग की है। संघ ने कहा है कि गरीब परिवार के बच्चों के लिए एंड्रायड फोन के अभाव में आनलाइन शिक्षा संभव नहीं है। शिक्षकों का कहना है कि ऑनलाइन शिक्षण में तमाम समस्याएं हैं जिनपर सरकार को ध्यान देना चाहिए। आए दिन क्षेत्रों में नेटवर्क की समस्या बनी रहती है। बारिश में बिजली व्यवस्था समय-समय पर बाधित होती रहती है। जिससे पढ़ाई बाधित होती है। वहीं गरीब बच्चों के पास मोबाइल फोन न हाेने से उनकी पढ़ाई सुचारू नहीं हो पा रही है।

सोमवार को जिला मुख्यालय में हुई संघ की बैठक में तमाम मसलों पर चर्चा हुई। शिक्षकों ने कहा कि सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले अधिकांश बच्चे गरीब परिवारों के हैं। जिनके लिए एंड्रायड फोन खरीदना और डाटा का खर्च उठा पाना संभव नहीं है। आनलाइन शिक्षण को ध्यान में रखते हुए ऐसे बच्चों को अविलंब एंड्रायड फोन उपलब्ध कराए जाए। शिक्षको ने वेतन विसंगति का मामला उठाते हुए कहा कि जिले में कई वरिष्ठ शिक्षकों को जूनियर शिक्षकों से कम वेतन मिल रहा है। विद्यालयों में जूनियर सहायक अध्यापकों के कई पद रिक्त चल रहे है, जिससे पठन-पाठन प्रभावित हो रहा है।

बैठक में सहायक अध्यापक पद पर शतप्रतिशत पदोन्नति करने, वर्षो से दुर्गम विद्यालयों में सेवाएं दे रहे शिक्षकों को इच्छित विद्यालयों में स्थानांतरण देने, एसएसए विद्यालयों के प्रधानाध्यापक का पद स्थानांतरण और पदोन्नति से भरे जाने की मांग बैठक में उठाई गई। अध्यक्षता जिलाध्यक्ष ठाकुर सिंह डसीला ने और संचालन महामंत्री मोहन चंद्र द्विवेदी ने किया। बैठक में पूर्व प्रांतीय सलाहकार महेश जोशी, निर्मल भट्ट, सुरेंद्र ग्वासीकोटी, उम्मेद सिंह दिगारी, गोकुलानंद पंत, रश्मि गहतोड़ी, परवेज खान, खुशाल रौतेला, ललित मोहन लोहनी, खुशाल सिंह गोबाड़ी, दुर्गावती आदि मौजूद रहे। समापन से पूर्व पीएलवी दीवान सिंह बिष्ट को संगठन की ओर से सम्मानित किया गया।

chat bot
आपका साथी