कुमाऊं विश्वविद्यालय के कॉलेजों में प्रवेश के लिए 23 अगस्त तक कर सकते हैं ऑनलाइन पंजीकरण

कुलपति प्रो. एनके जोशी ने प्रवेश प्रक्रिया को विवि अनुदान आयोग द्वारा निर्धारित समयावधि में पूरा कर संबंधित कक्षाओं में पठन-पाठन का कार्य शीघ्र शुरू करने के निर्देश दिए हैं। ऑनलाइन पंजीकरण की अंतिम तिथि 23 अगस्त नियत की है।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Sun, 22 Aug 2021 07:33 AM (IST) Updated:Sun, 22 Aug 2021 07:33 AM (IST)
कुमाऊं विश्वविद्यालय के कॉलेजों में प्रवेश के लिए 23 अगस्त तक कर सकते हैं ऑनलाइन पंजीकरण
अंतिम तिथि के बाद प्रवेश के लिए नवीन आवेदन अथवा आवेदन पत्र को अपडेट किया जाना सम्भव नहीं होगा।

जागरण संवाददाता, नैनीताल : कुमाऊं विवि ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए परिसरों, संबद्ध मवहाविद्यालयों की विभिन्न कक्षाओं, पाठ्यक्रमों, स्नातक-स्नातकोत्तर स्तर के व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के प्रथम सेमेस्टर व वर्ष में प्रवेश संबंधी प्रक्रिया तेज हो गई है। कुलपति प्रो. एनके जोशी ने प्रवेश प्रक्रिया को विवि अनुदान आयोग द्वारा निर्धारित समयावधि में पूरा कर संबंधित कक्षाओं में पठन-पाठन का कार्य शीघ्र शुरू करने के निर्देश दिए हैं। कुलपति के निर्देशों के अनुपालन में इन कक्षाओं व पाठ्यक्रमों में ऑनलाइन पंजीकरण की अंतिम तिथि 23 अगस्त नियत की है।

डीआइसी निदेशक प्रो. संजय पंत ने बताया कि प्रवेश के लिए इच्छुक अभ्यर्थियों को पंजीकरण के लिए विवि की वेबसाइट के माध्यम से 50 रुपये ऑनलाइन पंजीकरण शुल्क जमा करना आवश्यक है। अभ्यर्थी ऑनलाइन भुगतान गेटवे द्वारा प्रदत्त ट्रांजेक्शन नम्बर तथा जन्मतिथि के माध्यम से लॉगइन करके पंजीकरण आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं।

प्रो पंत के अनुसार अभ्यर्थी अंतिम  तिथि 23 अगस्त तक प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र आवश्यक रूप से जमा कराएं।  जिन अभ्यर्थियों द्वारा शैक्षणिक सत्र 2021-22 में किसी भी परिसर-महाविद्यालय में प्रवेश के लिए विवि के पोर्टल पर पंजीकरण किया जा चुका है तथा अपनी समस्त सूचनाओं अर्हता कक्षा-इंटरमीडिएट अथवा स्नातक के अंकों का विवरण पोर्टल में अपडेट नहीं किया गया है, वह भी अनिवार्य रूप से निर्धारित अंतिम तिथि तक अपने पंजीकरण आवेदन पत्र की सूचनाओं को अपडेट कर लें। अंतिम तिथि के बाद प्रवेश के लिए नवीन आवेदन अथवा आवेदन पत्र को अपडेट किया जाना सम्भव नहीं होगा।

बीएएलएलबी ऑनर्स पाठ्यक्रम में प्रवेश शुरू

बार काउंसिल ऑफ इंडिया से हरी झंडी मिलने के बाद कुमाऊं विवि पंचवर्षीय  इंटीग्रेटेड बीए-एलएलबी कोर्स में प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। बीसीआरई की टीम ने लॉ इंस्टीट्यूट का निरीक्षण किया था। कुलपति प्रो. एनके जोशी के अथक प्रयासों के बाद इसमें सफलता मिली है। बार काउंसिल ऑफ इंडिया से अनुमति प्राप्त होने से सत्र 2021-22 के लिए बीए-एलएलबी कोर्स में प्रवेश शुरू हो गए है। 

उल्लेखनीय है कुमाऊं विवि के अल्मोड़ा परिसर में विधि संकाय का संचालन होता था। अल्मोड़ा परिसर के सोबन सिंह जीना विवि बनने के बाद लॉ एवं बीएड कोर्स भी अल्मोड़ा विवि के अधीन चले गए। जिसके बाद कुमाऊं विवि के परिसरों व संबद्ध कॉलेजों में लॉ करने का सपना पाले छात्रों के समक्ष विकल्प सीमित हो गए। इसको लेकर छात्र संगठनों की ओर से भी कुलपति को कुमाऊं विवि में लॉ पाठ्यक्रम व बीएड पाठ्यक्रम शुरू करवाने का आग्रह किया गया। जिसके बाद कुमाऊं विवि के कुलपति प्रो. एनके जोशी द्वारा एमएड कोर्स के लिए काउंसलिंग करवाकर विवि के नैनीताल स्थित विवेकानंद भवन में 50 छात्रों का प्रवेश कर एमएड कोर्स शुरू किया गया। अभी तक विवि के राजेंद्र प्रसाद लॉ इंस्टीट्यूट  में एलएलएम कोर्स का संचालन किया जा रहा है। बकौल कुलपति इससे विवि से संबद्ध कॉलेजों के छात्रों को लाभ मिलेगा।

chat bot
आपका साथी