बागेश्वर में बारिश से एक मकान क्षतिग्रस्त, दो सड़कें बंद

कपकोट-बघर मोटर मार्ग किमी तीन चार पांच और सैलानी-लोहागढ़ी मोटर मार्ग 15 16 और 17 किमी में आवागमन के लिए बंद हो गई है। सड़कों को खोलने के लिए जिला प्रशासन ने जेसीबी मशीनें लगाई हैं लेकिन भूस्खलन के कारण सड़कों को खोल पाना संभव नहीं हो पा रहा है।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 05:54 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 05:54 PM (IST)
बागेश्वर में बारिश से एक मकान क्षतिग्रस्त, दो सड़कें बंद
प्रभावितों ने गांव के अन्य व्यक्ति के घर में शरण ली है। क्षेत्रीय पटवारी मौका मुआयना कर रहे हैं।

जागरण संवाददाता, बागेश्वर : जिले में मंगलवार को कपकोट क्षेत्र में बारिश हुई। जिसके कारण दो ग्रामीण सड़कों में भारी मात्रा में भूस्खलन होने से बंद हो गई हैं। जबकि एक मकान क्षतिग्रस्त हो गया है। जिला प्रशासन नुकसान का जायजा ले रहा है। हालंकि जिले के अन्य हिस्सों में आमतौर पर मौसम शुष्क रहा। मंगलवार सुबह आसमान में बादल छाए रहे। कपकोट क्षेत्र में बारिश हुई। दिन चढ़ने के साथ ही जिले के गरुड़, कांडा, काफलीगैर और बागेश्वर में चटक धूप निकली। जिससे उमस बढ़ गई और लोग जरूरी काम के लिए घरों से बाहर निकले।

 बारिश के कारण कपकोट-बघर मोटर मार्ग किमी तीन, चार, पांच और सैलानी-लोहागढ़ी मोटर मार्ग 15, 16, और 17 किमी में आवागमन के लिए बंद हो गई है। सड़कों को खोलने के लिए जिला प्रशासन ने जेसीबी मशीनें लगाई हैं, लेकिन जगह-जगह भारी भूस्खलन के कारण मलबा आने से सड़कों को खोल पाना अभी संभव नहीं हो पा रहा है। वहीं, झांकरा गांव निवासी रोशन राम पुत्र खीम राम का मकान बारिश के कारण क्षतिग्रस्त हो गया है। प्रभावितों ने गांव के अन्य व्यक्ति के घर में शरण ली है। क्षेत्रीय पटवारी मौका मुआयना कर रहे हैं। इधर, जिला आपदा अधिकारी शिखा सुयाल ने बताया कि अलर्ट जारी किया गया है। गरज के साथ बारिश होने की संभावना बनी हुई है।

उरुंग-बड़ेत मोटर मार्ग कटान ऊर्जा निगम पर भारी

अनियोजित विकास ऊर्जा निगम को भारी पड़ने लगा है। उरुंग-बड़ेत मोटर मार्ग के कटान के कारण ऊर्जा निगम को नुकसान भी होने लगा है। सड़क कटान से पहाड़ की मिट्टी ढीली होने के कारण विद्युत मैन लाइन का एक पोल गिर गया है और दूसरा गिरने के कगार पर है। स्थानीय लोगों ने बड़ी घटना की आशंका जताई है और ऊर्जा निगम को सावधान किया है। कपकोट तहसील के उरुंग-बड़ेत मोटर मार्ग का निर्माण कार्य चल रहा है। सड़क निर्माण में विद्युत पोल गिरने के कगार पर पहुंच गए हैं। विद्युत विभाग की नई लाइन का एक डबल पोल गिर गया है। पुरानी लाइन के डबल पोल भी गिरने की स्थिति में है।

बरसात में पोल गिरा तो स्थानीय लोगों की दिक्कतें बढ़ सकती है। इसके अलावा शामा क्षेत्र में नई तहसील भवन, सड़क निर्माण की जद में भी पोल आए हैं। काम पूरा होने के बाद भी पोलों के आसपास सुरक्षा की कोई ठोस व्यवस्था नहीं की गई है। जिसके कारण एक डबल पोल गिर गया है और दूसरा गिरने के कगार पर है। इसके अलावा काभड़ी-कमेड़ा सड़क निर्माण और लाहुर सड़क बनने से भी जगह-जगह दिक्कतें पैदा हो गई है। पूर्व विधायक ललित फर्स्वाण, पूर्व जिपंअ हरीश ऐठानी, नगर पंचायत कपकोट के अध्यक्ष गोविंद बिष्ट, दीपक गढ़िया आदि ने कहा कि यदि समय रहते परेशानी का हल नहीं हुआ तो ऊर्जा निगम को आर्थिक नुकसान होगा। इसके अलावा स्थानीय लोगों को भी दिक्कतें होंगी। इधर, ऊर्जा निगम के अधिशासी अभियंता भास्कर पांडे ने कहा कि स्थानीय अवर अभियंता को निरीक्षण कर समस्या का हल करने के निर्देश दिए गए हैं।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी