एक क्लिक पर आवेदन, चक्कर लगाने की जरूरत नहीं, अब आनलाइन मिल जाएगी रोड कटिंग की अनुमति

पहले अनुमति में देरी होने पर लोग चुपके से सड़क खोदते थे। इस पर जुर्माना लगता था। अब जल घर बैठे आनलाइन आवेदन कर प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। आनलाइन भुगतान करने के बाद आवेदक सड़क खोदकर पानी का कनेक्शन लेने लीकेज दुरुस्त करने और पोल शिफ्टिंग जैसे काम करा सकेंगे।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 07:56 AM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 09:54 AM (IST)
एक क्लिक पर आवेदन, चक्कर लगाने की जरूरत नहीं, अब आनलाइन मिल जाएगी रोड कटिंग की अनुमति
शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में पानी कनेक्शन जोडऩे के लिए अक्सर लोगों को सड़क खोदनी पड़ती है।

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : रोड कटिंग की अनुमति लेने के लिए अब आम लोगों से लेकर महकमों के अधिकारियों को लोक निर्माण विभाग के चक्कर काटने की जरूरत नहीं है। घर बैठे आनलाइन आवेदन कर प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। आनलाइन भुगतान करने के बाद आवेदक सड़क खोदकर पानी का कनेक्शन लेने, लीकेज दुरुस्त करने और पोल शिफ्टिंग जैसे काम करा सकेंगे।

शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में पानी कनेक्शन जोडऩे के लिए अक्सर लोगों को सड़क खोदनी पड़ती है। अनुमति में समय लगने पर लोग चुपके से खोदाई शुरू कर देते हैं। ऐसे में लोनिवि औचक चेकिंग कर जुर्माना ठोंक देता है। वहीं, जलसंस्थान व लोनिवि के बीच भी विवाद की वजह ही सड़क उखाडऩा है। सालों पुरानी पेयजल लाइन होने के कारण अक्सर लीकेज की समस्या खड़ी हो जाती है, जिसे दुरुस्त करने के लिए जल संस्थान सड़क खुदवा देता है। बगैर अनुमति सड़क की कटिंग करने के चक्कर में पूर्व में दो सरकारी विभागों का मामला थाने तक भी पहुंच गया था।

वहीं, बिजली पोल शिफ्ट करने के लिए ऊर्जा निगम भी रोड कटिंग करता है। अधिशासी अभियंता अशोक कुमार ने बताया कि पहले मैन्युल आवेदन किया जाता था। अब प्रक्रिया आनलाइन कर दी गई है। इसके  लिए वेबसाइट पर जाकर लोकेशन की डिटेल और मैप फीड करना होगा। यानी सड़क कहां से कहां निकलती है, यह बताना होगा। जिसके बाद अप्लीकेशन नंबर मिलेगा और लोनिवि की टीम निरीक्षण को पहुंचेगी। मामला फाइनल होने पर आनलाइन फीस जमा कर काम शुरू हो सकेगा।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी