UTET 2021 : उत्तराखंड टीईटी के लिए आवेदन करने वाले अभ्‍यर्थियों की कम हो गई संख्‍या

UTET के लिए इस बार आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की संख्या में गिरावट दर्ज की गई है। पिछले साल की तुलना में इस बार 4857 आवेदन कम आए हैं। प्राथमिक और जूनियर शिक्षक बनने के लिए क्रमश यूटीईटी प्रथम व द्वितीय उत्तीर्ण का प्रमाणपत्र अनिवार्य है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Wed, 13 Oct 2021 10:32 AM (IST) Updated:Wed, 13 Oct 2021 10:33 AM (IST)
UTET 2021 : उत्तराखंड टीईटी के लिए आवेदन करने वाले अभ्‍यर्थियों की कम हो गई संख्‍या
UTET 2021 : उत्तराखंड टीईटी के लिए आवेदन करने वाले अभ्‍यर्थियों की कम हो गई संख्‍या

रामनगर, जागरण संवाददाता : UTET 2021 : उत्तराखंड अध्यापक पात्रता परीक्षा (यूटीईटी) के लिए इस बार आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की संख्या में गिरावट दर्ज की गई है। पिछले साल की तुलना में इस बार 4857 आवेदन कम आए हैं। प्राथमिक और जूनियर शिक्षक बनने के लिए क्रमश: यूटीईटी प्रथम व द्वितीय उत्तीर्ण का प्रमाणपत्र अनिवार्य है। इस साल टीईटी 26 नवंबर को प्रस्तावित है। परीक्षा का आयोजन कराने की जिम्मेदारी हर साल उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद पर रहती है।

परिषद द्वारा यूटीईटी के आवेदन ऑनलाइन भरने की तिथि एक सितंबर से 30 सितंबर तक निर्धारित की गई थी। जबकि फीस ऑनलाइन जमा करने के लिए चार अक्टूबर तक छूट दी थी। अब पूरे आवेदन परिषद को प्राप्त हो चुके हैं। परिषद कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक इस बार यूटीईटी प्रथम के लिए 44975 तथा द्वितीय के लिए 49871 आवेदन परिषद को मिले हैं। जबकि पिछले यूटीईटी प्रथम के लिए 42817 व द्वितीय के लिए 52570 आवेदन मिले थे। पिछले साल की तुलना में इस बार 2158 आवेदन यूटीईटी प्रथम व 2699 आवेदन टीईटी द्वितीय के लिए कम मिले हैं। आवेदनों के बाद अब परिषद द्वारा परीक्षा केंद्रों के निर्धारण की तैयारी में जुट गया है।

आवेदन कम होने के पीछे यह भी वजह

परिषदीय अधिकारियों के मुताबिक पहले टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थी को जो प्रमाण पत्र मिलता था। उसकी अवधि सात साल तक ही मान्य होती थी। उसके बाद दोबारा परीक्षा उत्तीर्ण करनी होती थी। लेकिन अब टीईटी उत्तीर्ण कर चुके लोगों के प्रमाणपत्रों को आजीवन मान्यता प्रदान कर दी है। इतना ही नहीं कई लोग केंद्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) उत्तीर्ण कर चुके हैं। इसलिए यूटीईटी में आवेदन कम होना माना जा रहा है।

chat bot
आपका साथी