आइसोलेशन में गए एनआरएचएम कर्मी, अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने की चेतावनी

एनआरएचएम कर्मियों ने अब सरकार के खिलाफ ही मोर्चा खोल दिया है। मांगे पूरी नहीं होने पर विभाग में तैनात तमाम कर्मचारी दो दिन के लिए आइसोलेशन पर चले गए हैं। जिससे कई विभागीय कार्य भी बाधित हो गए हैं।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Tue, 01 Jun 2021 11:33 PM (IST) Updated:Tue, 01 Jun 2021 11:33 PM (IST)
आइसोलेशन में गए एनआरएचएम कर्मी, अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने की चेतावनी
पांच जून के बाद वह अनिश्चितकालीन आइसोलेशन पर चले जाएंगे।

जागरण संवाददाता, नैनीताल। विभिन्न मांगों को लेकर स्वास्थ्य विभाग के एनआरएचएम कर्मियों ने अब सरकार के खिलाफ ही मोर्चा खोल दिया है। मांगे पूरी नहीं होने पर विभाग में तैनात तमाम कर्मचारी दो दिन के लिए आइसोलेशन पर चले गए हैं। जिससे कई विभागीय कार्य भी बाधित हो गए हैं। कर्मचारियों ने ऐलान किया है कि यदि जल्द उनकी मांगों पर विचार नहीं किया गया तो पांच जून के बाद वह अनिश्चितकालीन आइसोलेशन पर चले जाएंगे।

बता दें कि लंबे समय से एनआरएचएम के तहत तैनात कर्मचारी उन्हें गोल्डन कार्ड व सामूहिक स्वास्थ्य बीमा का लाभ दिए जाने, सेवाकाल में मृत्यु होने पर परिवार को आर्थिक सहायता देने, वेतन विसंगतियों को दूर करने, 15 वर्ष से सेवा कर रहे कर्मियों को विभाग के ढांचे में सुविधाएं मुहैया कराने, कार्मिकों की सेवा नियमावली बनाने समेत तमाम मांगें सरकार से की गई थी। जिसको लेकर बीते दिनों कर्मियों ने बाह में काली पट्टी बांध कर सांकेतिक विरोध भी जताया था। मगर अब कर्मचारी विरोध करते हुए कार्य बहिष्कार पर उतर आए हैं।

सीएमओ कार्यालय में तैनात एनआरएचएम कर्मी दीवान बिष्ट ने बताया कि जिले भर में करीब 340 कर्मचारी एनआरएचएम के तहत कार्य कर रहे हैं। जो लंबे समय से नौ सूत्रीय मांगों को लेकर पूरा करने की मांग कर रहे हैं। जिसके बावजूद सरकार एक नहीं सुन रही। उन्होंने कहा कि फिलहाल कर्मचारी दो दिन के कार्य बहिष्कार पर गए हैं। पांच जून तक उनकी मांगों पर यदि कोई विचार नहीं किया गया तो सभी कर्मी अनिश्चितकालीन आइसोलेशन पर चले जाएंगे। विरोध करने वालों में मदन मेहरा, बच्चन सिंह डालाकोटी, चेतन प्रसाद, सपना कांडपाल, हरेंद्र, पवन कुमार, समेत तमाम कर्मचारी शामिल है। एनआरएच कर्मी विभिन्न मांगाें को लेकर आंदोलन रत है। कोविड महामारी को देखते हुए पूर्णकालिक हड़ताल के बजाय बांह पर काली पट्टी बांधकर सेवा में जुटे हुए हैं। साथ ही कुछ घंटों का होम आइसोलेशन कर अपना विरोध प्रकट कर रहे हैं।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी