आइवरमैक्टिन की ओवरडोज से अब अल्मोड़ा में दो बच्चों की हालत बिगड़ी

कोरोना के इलाज में इस्तेेमाल होने वाली दवाइयों की सूची से हटाई गई आइवरमैक्टिन की ओवरडोज से एक बार फिर बच्चों के बीमार होने का मामला सामने आया है। बगैर चिकित्सक की सलाह के दवा खिलाने से दो बच्चों की हालत बिगड़ गई।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 04:55 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 06:39 PM (IST)
आइवरमैक्टिन की ओवरडोज से अब अल्मोड़ा में दो बच्चों की हालत बिगड़ी
आइवरमैक्टिन की ओवरडोज से अब अल्मोड़ा में दो बच्चों की हालत बिगड़ी

अल्मोड़ा, जागरण संवाददाता : कोरोना के इलाज में इस्तेेमाल होने वाली दवाइयों की सूची से हटाई गई आइवरमैक्टिन की ओवरडोज से एक बार फिर बच्चों के बीमार होने का मामला सामने आया है। बगैर चिकित्सक की सलाह के दवा खिलाने से दो बच्चों की हालत बिगड़ गई। हालांकि स्वजनों का तर्क था कि बच्चों ने अपने हाथ से गोली खा ली। ग्रामीण क्षेत्रों में दवा के सेवन की सही जानकारी न होने से जिला चिकित्सालय में सप्ताहभर में ऐसे पांच मामले आ चुके हैं। इधर बाल रोग विशेषज्ञों ने लोगों से दवाएं बच्चों की पहुंच से दूर रखने की सलाह दी है।

कोरोनाकाल में घर घर बंटवाई गई आइवरमैक्टिन की गोलियां परेशानी का कारण भी बनने लगी हैं। लमगड़ा ब्लॉक के गौना जलना गांव में नवीन कुमार के ढाई वर्षीय पुत्र अभिषेक आइवरमैक्टिन की गोलियां खाने के बाद बेहोश होने लगा। पड़ोसी रमेश राम की चार वर्षीय बेटी संध्या को भी एक से ज्यादा गोलियां दे दिए जाने से उसमें भी बेहोशी छाने लगी। बाद में हालत बिगड़ी तो घबराए परिजन दोनों बच्चों को बेहोशी की हालत में बीती देर शाम जिला चिकित्सालय लेकर पहुंचे। प्राथमिक उपचार दिए जाने के बाद शुक्रवार को उन्हें डिस्चार्ज कर घ्र भेज दिया गया।

बाल रोग विशेषज्ञ जिला चिकित्सालय डा. मनीष पंत ने बताया कि बच्चों को आइवरमैक्टिन की ओवरडोज के मामले आ रहे हैं। कुछ बच्चे बेहोश लाए गए। अभिभावक किसी भी दवा को बच्चों से दूर रखें। इलाज में देरी होने पर अधिक नुकसान भी उठाना पड़ सकता है।

पांच साल तक के बच्चों को नहीं देनी थी

जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोरोना संक्रमण से बचाव को हालिया घर-घर आइवरमैक्टिन बंटवाई थी। तब बताया गया था कि 15 साल से ज्यादा उम्र वालों को सुबह-शाम एक-एक गोली लेनी है। 10 से 14 साल तक के बच्चों को केवल एक गोली व नौ से पांच साल तक के बच्चों को डाक्टर की सलाह पर ही आइवरमैक्टिन की गोली देनी थी। पांच साल तक के बच्चों के साथ ही गर्भवती, स्तनपान करने वाली महिलाओं को इससे दूर रखा गया है।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी