अब डीईओ बेसिक और डिप्टी बीईओ दफ्तर में जमा होंगे शिक्षकों के दस्तावेज

जांच के नाम पर बार-बार शिक्षकों से दस्तावेज मांगे जाने के मामले का प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने संज्ञान लिया है। इस संबंध में सभी जिला शिक्षा अधिकारियों (प्रारंभिक) को आदेश जारी करते हुए निदेशक ने सभी शिक्षकों के दस्तावेजों की प्रति जिला और विकासखंड स्तर पर रखने को कहा है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 01:25 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 01:25 PM (IST)
अब डीईओ बेसिक और डिप्टी बीईओ दफ्तर में जमा होंगे शिक्षकों के दस्तावेज
अब डीईओ बेसिक और डिप्टी बीईओ दफ्तर में जमा होंगे शिक्षकों के दस्तावेज

हल्द्वानी, जेएनएन : जांच के नाम पर बार-बार शिक्षकों से दस्तावेज मांगे जाने के मामले का प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने संज्ञान लिया है। इस संबंध में सभी जिला शिक्षा अधिकारियों (प्रारंभिक) को आदेश जारी करते हुए निदेशक ने सभी शिक्षकों के दस्तावेजों की प्रति जिला और विकासखंड स्तर पर रखने को कहा है। यानी कि अब जांच कोई भी हो शिक्षकों को खुद अपने दस्तावेज जमा नहीं करने पड़ेंगे।

बीते दिनों हाइकोर्ट द्वारा फर्जी शिक्षक नियुक्ति मामले में शिक्षा विभाग से जिलेवार प्राथमिक शिक्षकों के शैक्षणिक दस्तावेजों की जांच कराने को कहा था। जिसके अनुपालन में विभाग ने शिक्षकों से उनके सभी दस्तावेज उपलब्ध कराने का फरमान सुना दिया था। जिसके बाद शिक्षकों का पारा सातवें आसमान पर चढ़ गया था। कहना था कि अब तक चार बार शिक्षकों से दस्तावेज मांगे जा चुके हैं जबकि विभाग को दस्तावेजों का खुद संकलन करना चाहिए। मामले में उत्तराखंड राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ की प्रांतीय कार्यकारिणी की ओर से प्राथमिक शिक्षा निदेशक को पत्र भेजा गया था।

डीईओ और डिप्टी बीईओ कार्यालय में रखने होंगे दस्तावेज

प्राथमिक शिक्षा निदेशक की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि शिक्षकों के दस्तावेज विकास खंड स्तर पर उप शिक्षा अधिकारी व जिला स्तर पर जिला शिक्षा अधिकारी (बेसिक) कार्यालय में संकलित करने होंगे। इसमें किसी तरह की अव्यवस्था बर्दास्त नहीं की जाएगी।

chat bot
आपका साथी