अब भारत-नेपाल सीमा के अंतरराष्ट्रीय झूलापुल पर ही होगी एंटीजन जांच, निगेटिव आने पर होगी आवाजाही

अंतरराष्ट्रीय झूलाघाट पुल से भारत आने वाले नेपाली नागरिकों की एंटीजन जांच अब पुल पर ही होगी। स्वास्थ्य विभाग मौके पर ही उनकी जांच करेगा। भारत और नेपाल दोनों देशों ने पुल के पास ही एंटीजन जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम तैनात कर दी हैं।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 09:39 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 09:39 PM (IST)
अब भारत-नेपाल सीमा के अंतरराष्ट्रीय झूलापुल पर ही होगी एंटीजन जांच, निगेटिव आने पर होगी आवाजाही
नेपाल ने भी पुल के पास अपने भंसार कार्यालय में जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम बैठा दी है।

जागरण संवाददाता, झूलाघाट (पिथौरागढ़): भारत-नेपाल को जोडऩे वाले अंतरराष्ट्रीय झूलाघाट पुल से भारत आने वाले नेपाली नागरिकों की एंटीजन जांच अब पुल पर ही होगी। स्वास्थ्य विभाग मौके पर ही उनकी जांच करेगा। भारत और नेपाल दोनों देशों ने पुल के पास ही एंटीजन जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम तैनात कर दी हैं। अभी तक नेपाली नागरिक अपने देश से ही एंटीजन जांच रिपोर्ट लेकर भारत आ रहे थे। रिपोर्ट निगेटिव आने पर दोनों ओर आवाजाही हो सकेगी।

झूलाघाट अंतरराष्ट्रीय पुल पर नेपाल से भारत आने के लिए एंटीजन जांच रिपोर्ट लाना भारतीय प्रशासन ने आवश्यक कर दिया था। नेपाल के लोगों को जांच के लिए जिला मुख्यालय गोठलापानी जाना पड़ता था। हालांकि नेपाली नागरिकों द्वारा फर्जी एंटीजन जांच रिपोर्ट लाने की भी शिकायतें मिल रही थी। इससे भारत के स्थानीय कारोबारी भी सशंकित थे। पुल पर तैनात एसएसबी ने भी इसकी शिकायत नेपाल के स्वास्थ्य विभाग से की थी।

गुरु वार को प्रशासन ने भारत में प्रवेश करने पर पुल पर ही एंटीजन जांच कराने निर्णय लिया। साथ ही पुल पर स्वास्थ्य विभाग की दो टीम तैनात कर दी हैं। दूसरी तरफ नेपाल ने भी पुल के पास अपने भंसार कार्यालय में जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम बैठा दी है।

एसएसबी की असिस्टेंट कमांडेंट अल्का ने बताया कि नेपाल से भारत आने वाले नागरिकों की भारत में चिकित्सा टीम एंटीजन जांच करेगी। जांच में निगेटिव पाए जाने वालों को ही भारत में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी।

वैक्सीनेशन कार्ड से नेपाल में प्रवेश कर सकेंगे भारत के व्यापारी

बनबसा (चम्पावत): बनबसा बॉर्डर से नेपाल के कंचनपुर जिले में प्रवेश करने वाले भारतीय व्यापारियों को कंचनपुर जिला प्रशासन ने बड़ी राहत दी है। व्यापारियों को अब कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट दिखाने की बाध्यता नहीं होगी, बल्कि उन्हें वैक्सीनेशन कार्ड दिखाकर ही नेपाल में प्रवेश मिल जाएगा। बुधवार को व्यापार संघ महामंत्री अभिषेक गोयल, लोकेश पांडेय आदि ने कंचनपुर के सीडीओ को ज्ञापन सौंपकर व्यापारियों के प्रवेश देने के नियमों में ढील देने की मांग की थी। इसके बाद कंचनपुर जिला प्रशासन ने वैक्सीनेशन कार्ड के आधार पर नेपाल में प्रवेश के आदेश जारी कर दिए हैं।

chat bot
आपका साथी