अब 42 दिन बाद ही लगेगी कोवीशील्ड की दूसरी डोज, पोर्टल में अपडेट न होने के कारण मिल रहा था पुराना समय

विभाग से मिली जानकारी के अनुसार शुरूआत में कोवीशील्ड के दो डोज में चार से छह सप्ताह का अंतर रखा गया था। लेकिन ट्रायल्स में यह सामने आया कि कोवीशील्ड की दूसरी डोज जितनी देरी से दी जाएगी उसका प्रभाव उतना ही बढ़ जाएगा।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 06:04 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 06:04 PM (IST)
अब 42 दिन बाद ही लगेगी कोवीशील्ड की दूसरी डोज, पोर्टल में अपडेट न होने के कारण मिल रहा था पुराना समय
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. अजय शर्मा ने बताया कि अब पोर्टल में दूसरी डोज की अवधि अपडेट हो चुकी है।

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : कोवीशील्ड की दूसरी डोज अब 42 दिन बाद ही लग सकेगी। अब तक दूसरी डोज लेने का समय चार से छह सप्ताह की अवधि तक ही पोर्टल दिखा रहा था। इधर, पोर्टल अपडेट होने के बाद अब अवधि छह से आठ सप्ताह हो गई है।

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार शुरूआत में कोवीशील्ड के दो डोज में चार से छह सप्ताह का अंतर रखा गया था। लेकिन ट्रायल्स में यह सामने आया कि कोवीशील्ड की दूसरी डोज जितनी देरी से दी जाएगी, उसका प्रभाव उतना ही बढ़ जाएगा। इसके बाद बीती तीन अप्रैल को एक पत्र स्वास्थ्य विभाग को मिला था जिसमें दूसरी डोज की अवधि छह से आठ माह के अंतर में करने की बात कही गई थी। लेकिन कोविन पोर्टल पर अपडेट न हो पाने के कारण इसमें दूसरी डोज लेने की अवधि पंजीकरण करने वालों को चार से छह सप्ताह ही दिखाई जा रही थी। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. अजय शर्मा ने बताया कि अब पोर्टल में दूसरी डोज की अवधि अपडेट हो चुकी है। कोवीशील्ड की पहली डोज लगाने वालों को दूसरी डोज 42 दिन बाद ही लगाई जाएगी।

15 मई को खुलेगी कोविन रजिस्ट्रेशन वेबसाइट

18 से 44 साल तक की उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीनेशन के लिए कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने के लिए अब और इंतजार नहीं करना होगा। पोर्टल में दूसरी चरण के रजिस्ट्रेशन 15 मई से शुरू हो जाएंगे। एसीएमओ डा. रश्मि पंत ने बताया कि रजिस्ट्रेशन के सभी स्लॉट 15 मई तक फुल हो चुके हैं। इसी दिन दोपहर 12 बजे से पोर्टल रजिस्ट्रेशन के लिए दोबारा खुल जाएगा। इसी दिन से हल्द्वानी में एमबीपीजी कॉलेज के अलावा एक और केंद्र बनाया जाएगा जिसमें 18 से ऊपर वालों को वैक्सीन लगाई जाएगी।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी