Pariksha Pe Charcha Contest 2021 : विद्यार्थी ही नहीं शिक्षक और अभिभावक भी कर सकेंगे पीएम से परीक्षा पे चर्चा, यहां करें पंजीकरण

परीक्षा पे चर्चा में भाग केवल कक्षा नौ दस 11 और 12 के विद्यार्थी भाग ले सकते हैं। इस बार विद्यार्थियों शिक्षकों और अभिभावकों के लिए कुछ विषय तय किए गए हैं। जिनपर आधारित प्रश्नों के जवाब देने पर कई पुरस्कार पाने के हकदार होंगे।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Sat, 20 Feb 2021 09:46 AM (IST) Updated:Sat, 20 Feb 2021 11:07 PM (IST)
Pariksha Pe Charcha Contest 2021 : विद्यार्थी ही नहीं शिक्षक और अभिभावक भी कर सकेंगे पीएम से परीक्षा पे चर्चा, यहां करें पंजीकरण
सबसे पहले https://innovateindia.mygov.in/ppc-2021/ लिंक पर दिए गए भाग लें बटन पर क्लिक करें।

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : Pariksha Pe Charcha Contest 2021 : बीते वर्षों की तरह इस बार भी पीएम नरेंद्र मोदी परीक्षा पर चर्चा करेंगे। खास बात ये होगी कि चौथे संस्करण के 'परीक्षा पे चर्चा' कार्यक्रम में केवल विद्यार्थी ही नहीं बल्कि, उनके अभिभावक और शिक्षक भी पीएम मोदी से सीधे संवाद कर सकेंगे। यह कार्यक्रम मार्च के तीसरे सप्ताह में प्रस्तावित है जो कि पूरी तरह से आनलाइन होगा। इच्छुक विद्यार्थी, अभिभावक और शिक्षकों को कार्यक्रम में शामिल होने के लिए 14 मार्च तक प्रविष्ट दाखिल करनी होगी।

नौवीं से 12वीं तक के विद्यार्थी लेंगे भाग

परीक्षा पे चर्चा में भाग केवल कक्षा नौ, दस, 11 और 12 के विद्यार्थी भाग ले सकते हैं। इस बार विद्यार्थियों, शिक्षकों और अभिभावकों के लिए कुछ विषय तय किए गए हैं। जिनपर आधारित प्रश्नों के जवाब देने पर कई पुरस्कार पाने के हकदार होंगे। साथ ही उत्कृष्ट प्रदर्शन वाले प्रतिभागियों को पीएम के साथ संवाद करने का मौका मिलेगा।

ऐसे लें हिस्सा

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में भाग लेने के लिए सबसे पहले https://innovateindia.mygov.in/ppc-2021/ लिंक पर दिए गए Óभाग लेंÓ बटन पर क्लिक करें। इसके बाद विद्यार्थी, शिक्षक और अभिभावक लागइन का विकल्प मिलेगा। लागइन होने के बाद निर्धारित विषयों में से किसी एक पर अपना जवाब भेजना होगा। छात्र अधिकतम 500 अक्षरों में प्रधानमंत्री को अपना प्रश्न भेज सकते हैं। माता-पिता और शिक्षक भी इसमें भाग ले सकते हैं। विशेष रूप से उनके लिए निर्धारित आनलाइन गतिविधियों जरिए वे अपनी प्रविष्टि भेज सकते हैं।

यह मिलेंगे पुरस्कार

परीक्षा पे चर्चा -2021 में अपनी प्रविष्टियों के आधार पर चुने गए छात्र, माता-पिता और शिक्षक को पुरस्कार भी दिए जाएंगे। 1,500 छात्र, 250 माता-पिता, 250 शिक्षक सम्मानित किए जाएंगे। प्रतिभागियों में से विजेता के तौर पर चुना जाएगा। विजेताओं को प्रधानमंत्री के साथ परीक्षा पे चर्चा के वर्चुअल कार्यक्रम में सीधे शामिल होने का मौका मिलेगा। प्रत्येक विजेता को विशेष रूप से डिजाइन किया हुआ प्रशंसा प्रमाण पत्र मिलेगा। साथ ही एक विशेष परीक्षा पे चर्चा किट भी मिलेगी।

 विद्यार्थियों के लिए निर्धारित विषय

- परीक्षाएं त्योहारों की तरह हैं, उनका उत्सव मनाएं

गतिविधि: अपने पसंदीदा विषय के आसपास एक त्योहार का दृश्य ड्रॉ करें।

- भारत अतुल्य व अद्भुत है, यात्रा करें और पता लगाएं

गतिविधि: कल्पना कीजिए कि आपके मित्र तीन दिनों की यात्रा पर आपके शहर आए हैं। निम्नलिखित श्रेणियों में से आप उनकी यात्रा को कैसे यादगार बनाएंगें?

- एक यात्रा के खत्म होते ही, दूसरे की शुरुआत होती है

गतिविधि: 1500 अक्षरों में अपने स्कूली जीवन के सबसे यादगार अनुभवों का वर्णन करें

- कुछ बनने की नहीं, बल्कि कुछ कर दिखाने की आकांक्षा

गतिविधि: यदि संसाधनों या अवसरों पर कोई प्रतिबंध नहीं हो, तो आप समाज के लिए क्या करना चाहेंगे और क्यों?

- आभार प्रकट करें

गतिविधि: जिनके प्रति आप आभारी हैं, उनके लिए 500 वर्णों में 'धन्यवाद कार्डÓ लिखें

 प्रधानमंत्री से सवाल- परीक्षा के तनाव से निपटने से संबंधित कोई एक सवाल लिखें जिसे आप प्रधानमंत्री से पूछना चाहते हैं। आपके सवाल 500 से अधिक वर्णों में नहीं होने चाहिए।

यह भी पढ़ें : उत्तराखंड में पहली बार कुमाऊं विश्वविद्यालय में होगी क्रिमिनोलॉजी की पढ़ाई

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी