उत्‍तराखंड के नौ नए कालेजों को मिले प्रभारी प्राचार्य, शासन ने जारी किया आदेश

प्रदेश के नौ डिग्री कालेजों में छात्रों से पहले शिक्षकों का प्रवेश हो रहा है। इसके बाद ही छात्रों का प्रवेश व पठन-पाठन शुरू हो सकेगा। शासन ने उच्च शिक्षा निदेशालय को पत्र लिखकर प्रभारी प्राचार्य या नोडल अधिकारी तैनात करने के आदेश कर दिए हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 09:06 AM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 09:06 AM (IST)
उत्‍तराखंड के नौ नए कालेजों को मिले प्रभारी प्राचार्य, शासन ने जारी किया आदेश
उत्‍तराखंड के नौ नए कालेजों को मिले प्रभारी प्राचार्य, शासन ने जारी किया आदेश

जागरण संवादाता, हल्द्वानी : प्रदेश के नौ डिग्री कालेजों में छात्रों से पहले शिक्षकों का प्रवेश हो रहा है। इसके बाद ही छात्रों का प्रवेश व पठन-पाठन शुरू हो सकेगा। शासन ने उच्च शिक्षा निदेशालय को पत्र लिखकर प्रभारी प्राचार्य या नोडल अधिकारी तैनात करने के आदेश कर दिए हैं।

मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद राज्य में नौ नए डिग्री कालेजों के लिए प्रभारी प्राचार्य या नोडल अधिकारियों के नाम घोषित किए गए हैं। अपर सचिव एसएस सेमवाल ने गौलापार में राजकीय महाविद्यालय के लिए रानीखेत के रसायन विज्ञान के प्राध्यापक डा. संजय कुमार को नोडल की जिम्मेदारी दी है।

पौड़ी गढ़वाल के खिर्सू कालेज में पोखरी पट्टी के डा. अरुण कुमार सिंह, चमोली के देवाल में बनबसा के डा. राम नारायण पांडे, कल्जीखाल में रामनगर के डा. रामदुलार सिंह, गदरपुर में मालधनचौड़ के डा. मधुकेश गुप्ता, दन्या में एमबीपीजी कालेज के डा. महेश कुमार, देहरादून में रानीखेत के डा. प्रभात द्विवेदी, हरिद्वार के भूपतवाला में बेतालघाट के डा. दिनेश कुमार शुक्ल, नानकमत्ता में रानीखेत के डा. अंजला दुर्गापाल को प्रभारी प्राचार्य नामित किया गया है।

101 शिक्षकों की होगी भर्ती

प्रदेश में खुले नए डिग्री कालेजों में सबसे पहले उन 101 शिक्षकों की भर्ती की जाएगी, जिन्हें पूर्व में भर्ती करने के बाद शिक्षकों की संख्या बढऩे पर हटाया गया था। सहायक निदेशक प्रेम प्रकाश ने बताया कि जरूरत पडऩे पर अन्य अनुभवी शिक्षकों को तैनाती दी जाएगी।

पांच शिक्षकों की हुई नियुक्ति

उच्च शिक्षा निदेशालय की ओर से प्रदेश के पांच कालेजों में शिक्षकों की नियुक्ति बीती 21 अक्टूबर को की गई है। सहायक निदेशक प्रेम प्रकाश ने बताया कि नवनियुक्त शिक्षकों को स्याल्दे अल्मोड़ा, कमांद टिहरी, पुरोला उत्तरकाशी, डाक पत्थर देहरादून व पिथौरागढ़ में अस्थायी प्राध्यापक तैनात किए हैं। सहायक निदेशक, उच्च शिक्षा निदेशालय, हल्द्वानी डा. प्रेम प्रकाश ने बताया कि प्रदेश के नौ कालेजों में प्रभारी प्राचार्य नामित कर दिए गए हैं। शीघ्र ही सभी कालेज पहुंचकर नियुक्ति प्राप्त करेंगे।

chat bot
आपका साथी