जिम कॉर्बेट में जंगल सफारी का बढ़ेगा रोमांच, 22 से ढिकाला जोन में हो सकेगा रात्रि विश्राम

कॉर्बेट पार्क का ढिकाला जोन जिप्सी सफारी व पर्यटकों के रात्रि विश्राम के लिए 22 नवंबर से खोल दिया जाएगा। इसकी सूचना विभाग ने अपनी वेबसाइट में भी अपलोड कर दी है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Sun, 18 Nov 2018 09:06 AM (IST) Updated:Sun, 18 Nov 2018 08:40 PM (IST)
जिम कॉर्बेट में जंगल सफारी का बढ़ेगा रोमांच, 22 से ढिकाला जोन में हो सकेगा रात्रि विश्राम
जिम कॉर्बेट में जंगल सफारी का बढ़ेगा रोमांच, 22 से ढिकाला जोन में हो सकेगा रात्रि विश्राम

रामनगर, जेएनएन : कॉर्बेट पार्क का ढिकाला जोन जिप्सी सफारी व पर्यटकों के रात्रि विश्राम के लिए 22 नवंबर से खोल दिया जाएगा। इसकी सूचना विभाग ने अपनी वेबसाइट में भी अपलोड कर दी है।

बीते 15 जून से कॉर्बेट का ढिकाला पर्यटन जोन मानसून के चलते बंद था। इस बीच हाईकोर्ट ने ढिकाला में पर्यटकों के वाहनों का दबाव कम करने के आदेश दिए, साथ ही राष्टï्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण एनटीसीए को भी वाहनों की संख्या तय करने के लिए रिपोर्ट देने को कहा था। एनटीसीए की टीम ने बीते दिनों ढिकाला में वाहनों के दबाव का आंकलन कर रिपोर्ट भी तैयार की। हालांकि कोर्ट में इस मामले में 13 नवंबर को सुनवाई नहीं हो पाई, जिस कारण ढिकाला जोन में जिप्सी सफारी व रात्रि विश्राम पर कॉर्बेट प्रशासन तय तिथि 15 नवंबर को कोई निर्णय नहीं ले पाया। अब कॉर्बेट प्रशासन ने अपनी विभागीय वेबसाइट को रात्रि विश्राम की ऑनलाइन बुकिंग के लिए 20 नवंबर से खोलने की तैयारी शुरू कर दी है।

पहले चरण में 22 नवंबर से 15 दिसंबर तक ही बुकिंग हो सकेगी। इस संबंध में कॉर्बेट जिप्सी कल्याण समिति से जुड़े मदन जोशी ने पत्रकार वार्ता में बताया कि विधायक दीवान सिंह बिष्टï के प्रयासों से ढिकाला खुल पाया है। विधायक के द्वारा कॉर्बेट व जिप्सी समिति से जुड़े चार सदस्यों की टीम देहरादून भेजी गई थी। अब रात्रि विश्राम का शासनादेश लेकर टीम आ गई है। ढिकाला खुलने से पर्यटन कारोबारियों में खुशी का माहौल है। शासनादेश कॉर्बेट प्रशासन को मिल चुका है।

सभी जोनों में मिलेगी सुविधा

ढिकाला जोन खुलने के साथ ही अब ढिकाला, बिजरानी, झिरना, ढेला, सुल्तान, दुर्गादेवी में रात्रि विश्राम की सुविधा पर्यटकों को मिल सकेगी। पहले ढिकाला को छोड़कर अन्य सभी जोन में पर्यटकों को डे विजिट की ही अनुमति थी। अब डे विजिट के साथ ही रात्रि विश्राम की सुविधा भी पर्यटकों को मिल सकेगी।

सुप्रीम कोर्ट ने दिया था स्टे

कॉर्बेट के ढिकाला जोन को हाईकोर्ट ने बंद किया था। पूर्व में दायर की गई एक याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट के फैसलों पर स्टे दिया गया था। बताया जा रहा है कि इसी आधार पर कॉर्बेट खोलने का शासनादेश दिया गया है।

यह भी पढ़ें : हुमला जुमला के घोड़े हैं जौलजीवी मेले की शान, जानिए आखिर क्‍यों है इनकी डिमांड

chat bot
आपका साथी