Corbatt National Park Latest News : कोविड कर्फ्यू के बाद अब मानसून सीजन के कारण 15 नवंबर तक बंद हुआ नाइट स्टे

Corbatt National Park Latest News कॉर्बेट नेशनल पार्क में नाइट स्टे अब नियमानुसार बारिश के सीजन की वजह से बंद हो गया है। अब 15 नवंबर को ढिकाला जोन खुलने पर ही नाइट स्टे की सुविधा पर्यटकों को मिल पाएगी।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 09:22 AM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 09:22 AM (IST)
Corbatt National Park Latest News : कोविड कर्फ्यू के बाद अब मानसून सीजन के कारण 15 नवंबर तक बंद हुआ नाइट स्टे
Corbatt National Park Latest News : मानसून सीजन के कारण 15 नवंबर तक बंद हुआ नाइट स्टे

रामनगर, जागरण संवाददाता : Corbatt National Park Latest News : कॉर्बेट नेशनल पार्क में नाइट स्टे अब नियमानुसार बारिश के सीजन की वजह से बंद हो गया है। कोविड की वजह से बंद कॉर्बेट पार्क खुलने का यदि आदेश आ भी गया तो अब 15 नवंबर को ढिकाला जोन खुलने पर ही नाइट स्टे की सुविधा पर्यटकों को मिल पाएगी।

कोविड की वजह से कार्बेट पार्क एक मई से पूरी तरह बंद है। अभी तक कार्बेट पार्क नहीं खुला है। ऐसे में नियमानुसार भी कार्बेट पार्क नाइट स्टे के लिए अब 15 नवम्बर तक बंद हो गया है। क्योंकि 15 जून से वर्षाकाल माना जाता जाता है। जंगल में बारिश होने पर कार्बेट पार्क में नदी नाले उफान पर रहते हैं। कच्चे मार्ग क्षतिग्रस्त हो जाते हैं। ऐसे में पर्यटकों की सुरक्षा का खतरा बना रहता है। इसलिए कार्बेट प्रशासन हर साल वर्षाकाल में 15 जून से 15 नवंबर तक कार्बेट पार्क के ढिकाला, बिजरानी, झिरना, ढेला, सुल्तान आदि क्षेत्रों में पर्यटकों के लिए नाइट स्टे की सुविधा बंद कर देता है।

इसके अलावा ढिकाला जोन में डे केंटर सफारी भी बंद कर दी जाती है। बिजरानी, गर्जिया व दुर्गादेवी पर्यटन जोन 30 जून तक डे सफारी के लिए खुला रहता है। एक जुलाई से यह तीनों गेट 15 अक्टूबर के लिए बंद हो जाते हैं। जबकि ढेला व झिरना पर्यटन जोन वर्षभर खुले रहते हैं। केवल ज्यादा वर्षा होने पर ही विभाग अचानक इन दोनों जोन को भी बंद करता है। कार्बेट पार्क के निदेशक राहुल ने बताया कि कार्बेट खोलने को लेकर अभी कोई आदेश नहीं मिला है। यदि आदेश आ भी जाता है तब भी नियम के तहत वर्षाकाल की वजह से 15 जून से नाइट स्टे अब 15 नवंबर तक के लिए बंद हो गया है। कार्बेट खोलने का आदेश आने पर 30 जून तक बिजरानी, दुर्गादेवी व गर्जिया जोन में सफारी कराई जाएगी।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी