नेकी की दीवार देगी बीपीएल बच्चों को निश्शुल्क कोचिंग

रामनगर में बीपीएल श्रेणी के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में उत्तीर्ण विद्यार्थियों को नेकी की दीवार नामक संस्था उच्च शिक्षा के लिए प्रज्ञा स्टडी सेंटर के माध्यम से कोचिंग सुविधा मुहैया कराएगी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Dec 2020 08:43 PM (IST) Updated:Sun, 20 Dec 2020 08:43 PM (IST)
नेकी की दीवार देगी बीपीएल बच्चों को निश्शुल्क कोचिंग
नेकी की दीवार देगी बीपीएल बच्चों को निश्शुल्क कोचिंग

संस, रामनगर : बीपीएल श्रेणी के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में उत्तीर्ण विद्यार्थियों को नेकी की दीवार उच्च शिक्षा के लिए प्रज्ञा स्टडी सेंटर के माध्यम से कोचिंग सुविधाएं उपलब्ध कराएगी। रामनगर तहसील में कार्यरत राजस्व उपनिरीक्षक ताराचंद घिल्डियाल नेकी के दीवार के संस्थापक भी हैं।

घिल्डयाल ने बताया कि जो निर्धन बच्चे उच्च शिक्षा के लिए आर्थिक कारणों से वंचित रह जाते हैं, ऐसे बच्चों को नेकी की दीवार और प्रज्ञा स्टडी सेंटर मिलकर निश्शुल्क कोचिंग सुविधा मुहैया कराएंगे। जिसमें अनेक विषयों के शिक्षक बच्चों को कोचिंग देकर कठिन विषयों की पढ़ाई में मदद करेंगे। घिल्डियाल ने बताया कि लखनपुर शाति कुंज गली नंबर चार में प्रज्ञा कोचिंग सेंटर में ऐसे बच्चों के लिए कक्षाएं शुरू कर दी गयी हैं। नेकी की दीवार के इस प्रयास से निर्धन छात्र छात्राओं को आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा। लोगों ने घिल्डियाल के इन प्रयासों की सराहना की है।

उधर सीबीएसई ने पार्वती प्रेमा जगाती सरस्वती विहार विद्यालय को राज्य के ए-प्लस श्रेणी के अवार्ड से नवाजा है। सीबीएसई ने राज्य के आवासीय विद्यालय का मूल्यांकन किया। मूल्याकन का आधार शैक्षणिक कार्य, प्रतियोगात्मक गतिविधि, वार्षिक परीक्षाफल, शिक्षकों की कार्यप्रणाली व अन्य गतिविधिया था, जिसमें विद्यालय सभी मापदंडों में खरा उतरा और ए-प्लस के सम्मान विद्यालय को दिया गया। प्रधानाचार्य नरेंद्र सिंह ने इस उपलब्धि को नगर के लिए गौरव विषय बताते हुए कहा कि विद्यार्थियों के भविष्य की जिम्मेदारी शिक्षकों की है। जिसे ध्यान में रखते हुए वह सीबीएसई पाठ्यक्रम के अलावा वैश्विक स्तर की शिक्षा देने में कोई कमी नहीं छोड़ते, जिसमें विद्यालय के शिक्षकों समेत विद्यार्थियों को सामूहिक योगदान जरूरी है, जिसके चलते विद्यालय को यह सम्मान हासिल हुआ है।

chat bot
आपका साथी