संस्कृत स्कूलों में भी 15 से शुरू हो सकता है नया सत्र

संस्कृत स्कूलों में भी नया सत्र 15 अप्रैल से शुरू हो सकता है। सभी स्कूलों से 14 अप्रैल तक वार्षिक परीक्षा संपन्न कराकर रिजल्ट जारी करने को कहा गया है। कोरोना के कारण 30 अप्रैल तक स्कूल बंद हैं ऐसे में कक्षाओं में दाखिले की प्रक्रिया ऑनलाइन होगी।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 08:21 AM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 07:37 PM (IST)
संस्कृत स्कूलों में भी 15 से शुरू हो सकता है नया सत्र
उत्तराखंड में वर्तमान में 95 संस्कृत विद्यालयों का संचालन हो रहा है।

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : संस्कृत स्कूलों में भी नया सत्र 15 अप्रैल से शुरू हो सकता है। सभी स्कूलों से 14 अप्रैल तक वार्षिक परीक्षा संपन्न कराकर रिजल्ट जारी करने को कहा गया है। कोरोना के कारण 30 अप्रैल तक स्कूल बंद हैं ऐसे में कक्षाओं में दाखिले की प्रक्रिया ऑनलाइन होगी।

उत्तराखंड में वर्तमान में 95 संस्कृत विद्यालयों का संचालन हो रहा है। इन सभी में पहली कक्षा से लेकर नौंवी और 11वीं कक्षा का नया सत्र शुरू करने की कवायद चल रही है। हालांकि, संस्कृत शिक्षा निदेशालय को अभी शासनादेश का इंतजार है। अधिकांश संस्कृत विद्यालयों में कक्षा छह, सात, आठ, नौ और 11 की वाॢषक परीक्षाएं संपन्न हो चुकी है। उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य चल रहा है। अफसरों की मानें तो जल्द ही रिजल्ट भी जारी कर दिया जाएगा।

हॉस्टल अब भी बंद

संस्कृत स्कूल-कॉलेजों के हॉस्टलों का ताला अब भी नहीं खुल सका है। बीते साल मार्च में कोरोना संक्रमण बढऩे के कारण लागू हुए लॉकडाउन में सभी हॉस्टल बंद कर दिए गए थे। इधर, जैसे ही हॉस्टल खुलने की उम्मीद थी वैसे ही एक बार फिर कोरोना के कारण 30 अप्रैल तक स्कूल बंद कर दिए गए हैं। संस्कृत स्कूलों में पढऩे वाले अधिकांश विद्यार्थी इन हॉस्टलों में रहते थे।

उप निदेशक (अतिरिक्त प्रभार) संस्कृत शिक्षा डा. वाजश्रवा आर्य ने बताया क‍ि सभी संस्कृत स्कूलों से 14 अप्रैल तक वार्षिक परीक्षा करा लेने को कहा गया है। इसके बाद नए सत्र की तैयारी शुरू की जानी है। शासन के आदेश का इंतजार है।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी