चाय उत्पादक काश्तकारों के लिए बनेगी नई नीति, होम स्टे योजना से जोड़ने के लिए कवायद

चाय विकास बोर्ड द्वारा कृषकों के लिए नई नीति तैयार की जाएगी। बोर्ड के वित्त अधिकारी अनिल खोलिया ने बताया कि मुख्यमंत्री ने विगत दिनों बोर्ड की समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिए। नई नीति के लिए जल्द ही काश्तकारों से सुझाव भी लिए जाएंगे।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Tue, 26 Jan 2021 11:05 AM (IST) Updated:Tue, 26 Jan 2021 11:05 AM (IST)
चाय उत्पादक काश्तकारों के लिए बनेगी नई नीति, होम स्टे योजना से जोड़ने के लिए कवायद
चाय उत्पादक काश्तकारों के लिए बनेगी नई नीति, होम स्टे योजना से जोड़ने के लिए कवायद

अल्मोड़ा, संवाद सहयोगी : चाय विकास बोर्ड द्वारा कृषकों के लिए नई नीति तैयार की जाएगी। बोर्ड के वित्त अधिकारी अनिल खोलिया ने बताया कि मुख्यमंत्री ने विगत दिनों बोर्ड की समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिए। नई नीति के लिए जल्द ही काश्तकारों से सुझाव भी  लिए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि समीक्षा बैठक में बोर्ड द्वारा राज्य में चाय विकास के तीन माडल प्रस्तुत किए गए। इसमें काश्तकारों की भूमि 30 वर्ष के लिए लीज पर लेकर चाय बागान विकसित करने, काश्तकारों द्वारा स्वयं चाय बागान स्थापित करने, इसके लिए उन्हें राज्य व केंद्र सरकार की ओर से आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने तथा निजी उद्यमियों द्वारा कलस्टर के रूप में बोर्ड द्वारा चयनित भूमि के काश्तकारों से भूमि लीज पर लेकर चाय बागान विकसित किए जाने आदि माडल प्रस्तुत किए गए। इसके साथ ही काश्तकारों की आय बढ़ाने के लिए पुराने व नए चाय बागानों में अन्य औषधीय वनस्पतियों की खेती भी की जाए। साथ ही ऐसे चाय उत्पादक काश्तकारों को चिन्हित कर उन्हें पर्यटन विभाग की होम स्टे योजना से जोड़ा जाए। ।

जिसके प्रथम चरण में रामगढ़, पदमपुरी, कौसानी, जागेश्वर इत्यादि क्षेत्रों को जहां पर पर्यटकों की आवाजाही अत्यधिक है। यह भी निर्देश दिए गए की टी की पैकिंग एवं मार्केटिंग के लिए मार्केटिंग परामर्शदाता को छह माह के लिए अनुबंध पर लिया जाए, ताकि बोर्ड की भविष्य की विपणन नीति को तैयार किया जा सके। खोलिया ने बताया कि चाय उत्पादक काश्तकारों के हितों को देखते हुए जो भी नई नीति तैयार की जा रही है। उसमें काश्तकारों से जल्द सुझाव लिए जाएंगे। ताकि बोर्ड की ओर से तैयार की जा रही नई चाय नीति में काश्तकारों के हितों को भी ध्यान में रखा जा सके।

chat bot
आपका साथी