साइबर ठगों का नया जाल, आर्थिक तंगी या बीमारी का बहाना बनाकर सोना खरीदने के लिए कर रहे कॉल

हल्द्वानी के कई लोगों के पास इनकी काल आ चुकी है। कालर खुद को राजस्थान का बताकर सोना खरीदने को कह रहे हैं। ठग काल पर बता रहे हैं कि उनकी मां की तबीयत खराब है उनके इलाज के लिए सोना बेचना उनकी मजबूरी है।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 08:52 AM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 07:47 PM (IST)
साइबर ठगों का नया जाल, आर्थिक तंगी या बीमारी का बहाना बनाकर सोना खरीदने के लिए कर रहे कॉल
एसपी सिटी जगदीश चंद्र का कहना है कि किसी भी तरह की कॉल आने पर उसकी पड़ताल कर लें।

हल्द्वानी। साइबर ठगी का मकडज़ाल तराई से पहाड़ तक फैलता ही जा रहा है। लोगों को निशाना बनाने के लिए ठग हर बार नया पैंतरा आजमाते हैं। इस बार ठगों ने नया जाल बुना है। सोना खरीदने के लिए लोगों को कॉल की जा रही हैं। ऐसे में सोना खरीदने का लालच लोगों को महंगा पड़ सकता है। 

इंटरनेट का प्रयोग जिस तेजी से बढ़ रहा है साइबर ठगी के मामले भी उतनी तेजी से बढ़ रहे हैं। फेसबुक आइडी हैक करने, वीडियो काल करने व खरीददारी के नाम पर ठगी के मामले सभी के सामने आ चुके हैं। अब साइबर ठग सोना बेचने के नाम पर काल करने लगे हैं। हल्द्वानी के कई लोगों के पास इनकी काल आ चुकी है। लोगों ने इसकी शिकायत साइबर सेल से भी की गई। कालर खुद को राजस्थान का बताकर सोना खरीदने को कह रहे हैं। उनका कहना है कि वह सोने के सैंपल देखने के बाद ही खरीदारी करें। उनकी बनाई गई आनलाइन साइट पर जाकर सोने की खरीदारी की जा सकती है। इसके अलावा अधिक मात्रा में सोना खरीदने के लिए उनके पास राजस्थान जाना पड़ेगा।

सोने की गुणवत्ता खराब पाई गई तो वह सोना खरीदे बिना ही वापस जा सकते हैं। ठग इस बात को लेकर भी गुमराह कर रहे हैं कि वह सोने को लोकल स्तर पर नहीं बेचना चाहते हैं। ठग काल पर बता रहे हैं कि उनकी मां की तबीयत खराब है उनके इलाज के लिए सोना बेचना उनकी मजबूरी है।

एसपी सिटी जगदीश चंद्र का कहना है कि किसी भी तरह की कॉल आने पर उसकी पड़ताल कर लें। बगैर जांच के किसी भी तरह की खरीददारी न करें। आनलाइन खरीददारी के लिए सभी वेबसाइड का प्रयोग करें। सोना खरीदने के लिए आ रही कॉल से बचें।

chat bot
आपका साथी