Pithauragarh : काली नदी में तार लगा कर अवैध ढंग से भारत आ रहा नेपाली नागरिक बहा

एसएसबी के अधिकारियों से मिली सूचना के अनुसार शुक्रवार सुबह साढ़े सात बजे जब नेपाल सीमा पर एसएसबी के पांगला चौकी के जवान गश्त लगा रहे थे। गश्ती दल जब गस्कू के पास पहुंचा तो चार पुरुष और एक महिला शोर करते हुए आ रहे थे।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 08:36 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 08:36 PM (IST)
Pithauragarh : काली नदी में तार लगा कर अवैध ढंग से भारत आ रहा नेपाली नागरिक बहा
जय सिंह जब तार नेपाल की तरफ फेंक रहा था तो तभी तार में उलझ कर बह गया है।

जागरण संवाददाता, धारचूला (प‍िथौरागढ़) : काली नदी पर तार डाल कर अवैध ढंग से भारत आ रहा नेपाली नागरिक तार से उलझ कर काली नदी में बह गया है।

एसएसबी के अधिकारियों से मिली सूचना के अनुसार शुक्रवार सुबह साढ़े सात बजे जब नेपाल सीमा पर एसएसबी के पांगला चौकी के जवान गश्त लगा रहे थे। गश्ती दल जब गस्कू के पास पहुंचा तो काली नदी की तरफ से ऊपर की तरफ चार पुरुष और एक महिला शोर करते हुए आ रहे थे। गश्ती दल के कमांडर ने जब उनसे पूछताछ की तो उन्होंने बताया कि वह नेपाल के नागरिक हैं। उनके साथ का एक नेपाली नागरिक जय सिंह धामी 35 वर्ष पुत्र दली सिंह निवासी व्यास गांवपालिका नेपाल था। नेपाल के लोगों ने बताया कि जय सिंह ने भी उनके साथ तार के सहारे काली नदी पार कर भारत में प्रवेश किया। जय सिंह जब तार नेपाल की तरफ फेंक रहा था तो तभी तार में उलझ कर काली नदी में गिर कर बह गया है।

एसएसबी ने यह सूचना स्थानीय प्रशासन को दी है। साथ ही नेपाल प्रशासन को सूचना से अवगत कराया। एसएसबी स्थानीय प्रशासन के साथ काली नदी में बहे नेपाली नागरिक की खोजबीन में जुटी है। एसएसबी ने नेपाल के दार्चुला प्रशासन से काली नदी पार करने के लिए लगाए गए अवैध तारों को हटाने का अनुरोध किया है। साथ ही नेपाल प्रशासन से लोगों को भारत नेपाल के बीच वैध मार्गो से ही आवाजाही करने के लिए अपील करने को कहा है ताकि इस तरह की घटनाएं नहीं हो सके।

दूसरी तरफ नेपाल के मीडिया में तार से काली नदी पार कर भारत आने वाले नेपाली नागरिक के बहने पर एसएसबी पर दोष लगाया है। एसएसबी ने नेपाल की मीडिया में छपी खबर का खंडन किया है। इस संदर्भ में दार्चुला प्रशासन से बात की है ।

पंचाचूली बुग्याल मेें पहाड़ से गिरे पत्थर की चपेट में आने से गामीण की मौत

उच्च हिमालयी दारमा घाटी में पंचाचूली बुग्याल में बकरियों को चराने गए ग्रामीण की पहाड़ से गिरे पत्थर की चपेट में आने से मौत हो गई। तल्ला दारमा के उमचिया गांव निवासी अमर सिंह 38 वर्ष अपनी बकरियों को चराने के लिए उच्च हिमालय में पंचाचूली बुग्याल गया था। अमर सिंह जब बुग्याल में अपनी बकरियां चरा रहा था तो अचानक पहाड़ की तरफ से पत्थर गिरने लगे । अमर सिंह एक विशाल बोल्डर की चपेट में आ गया और उसकी मौके पर ही मौत हो गई।

यह सूचना ग्राम प्रधान के पति और समाज सेवी हरेंद्र सिंह दानू ने एसडीएम को दी । घटना की जानकारी मिलते ही मृतक के स्वजन दारमा घाटी के उच्च हिमालयी गांव दांतू को रवाना हो चुके हैं। मृतक के दो पुत्रियां और एक पुत्र हैं। तीनों नाबालिग हैं। एसडीएम एके शुक्ला ने बताया कि ग्रामीण की मौत की सूचना मिल चुकी है। मृतक के शव के पोस्टमार्टम के लिए चिकित्सा टीम मौके पर भेजी जा रही है। समाज सेवी हरेंद्र स‍िंह दानू ने प्रशासन से मृतक परिवार को मुआवजा देने की मांग की है।

chat bot
आपका साथी