सीमा पर पहली बार नेपाल ने स्थापित की सशस्त्र बल बटालियान, गृहमंत्री ने किया शुभारंभ

नेपाल भारत सीमा से लगे दार्चुला जिले के व्यास गांव पालिका के छांगरु में नेपाल सशस्त्र बल की गुल्म (बटालियन ) खुल चुकी है। नेपाल सशस्त्र बल की नेपाल के व्यास गांवपालिका के छांगरु में गुल्म (बटालियन ) खुल चुकी है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Fri, 25 Sep 2020 08:31 PM (IST) Updated:Fri, 25 Sep 2020 11:16 PM (IST)
सीमा पर पहली बार नेपाल ने स्थापित की सशस्त्र बल बटालियान, गृहमंत्री ने किया शुभारंभ
दार्चुला जिले के व्यास गांव पालिका के छांगरु में नेपाल सशस्त्र बल की गुल्म (बटालियन ) खुल चुकी है।

झूलाघाट/ धारचूला, जेएनएन : नेपाल भारत सीमा से लगे दार्चुला जिले के व्यास गांव पालिका के छांगरु में नेपाल सशस्त्र बल की गुल्म (बटालियन ) खुल चुकी है। नेपाल सशस्त्र बल की नेपाल के व्यास गांवपालिका के छांगरु में गुल्म (बटालियन ) खुल चुकी है। नेपाल के गृहमंत्री राम बहादुर थापा ने शुक्रवार को गुल्म का उद्घाटन किया। इसी के साथ भारत से लगी सीमा पर नेपाल में दो गुल्म तैनात रहेगी।

नेपाल के गृह मंत्री राम बहादुर थापा मौसम के चलते निर्धारित समय से लगभग तीन घंटे बाद काठमांडू से हैलीकॉप्टर से छांगरु पहुंचे । जहां पर गुल्म का उद्घाटन किया गया। गृहमंत्री मात्र दस मिनट छांगरु में रहे । जहां पर 50वीं नेपाल सशस्त्र बल की गुल्म का उद्घाटन करते हुए गुल्म के भवन की आधारशिला रखी। इस दौरान उनके साथ गृह सचिव महेश्वर नुपाने, गृह मंत्रालय के सुरक्षा सलाहकार इंद्रजीत रायऔर सशस्त्र पुलिस बल के महानिरीक्षक शैलेंद्र खनाल , नेपाल सेना के सहायक पवन राज घिमिरे आदि थे । गृह मंत्री का पूर्व में कार्यक्रम सुबह नौ बजे का था परंतु उनका हैलीकॉप्टर दोपहर बारह बजे दार्चुला पहुंचा। साढ़े बारह बजे उनका हैलीकॉप्टर छांगरु को उड़ा। दार्चुला में गृह मंत्री ने प्रतिनिधि सभा सदस्य गणेश सिंह , राजनीतिक सलाहकार सूर्य सूबेदार सहित सुरक्षा समिति के साथ बैठक की ।

छांगरु में पूर्व में एपीएफ की बीओपी खुली थी। 12 जुलाई को नेपाल सरकार की कैबिनेट बैठक में जिला मुख्यालय दार्चुला के खलंगा में और छांगरु की बीओपी को गुल्म बनाने का निर्णय लिया था। इसी निर्णय के तहत शुक्रवार को छांगरु में गुल्म खुल चुकी है। नेपाल का अगला कदम अब व्यास गांव पालिका के कव्वा और टिंकर में बीओपी खोलने का प्रस्ताव है। इसके अलावा सुनसेरा और दत्त्तू में भी बीओपी प्रस्तावित है मुख्य जिलाधिकारी दार्चुला के अनुसार गृह मंत्री की टीम शुक्रवार को दार्चुला जिले में ही प्रवास करने वाली है। नेपाल में नेपाल सशस्त्र बल की बटालियन खुलने के पर पूर्व सैन्य अधिकारियों ने सीमा पर अपनी सुरक्षा को भी चौकस रखने की सलाह दी है। भारत में नेपाल सीमा पर एसएसबी लगातार गश्त कर रही है।

chat bot
आपका साथी