नेपाल पहली बार सीमा पर कर रहा सशस्त्र बल की बटाल‍ियन स्थापित, गृहमंत्री कल करेंगे उद्घाटन

नेपाल भारत सीमा से लगे दार्चुला जिले के व्यास गांव पालिका के छांगरु में नेपाल सशस्त्र बल की गुल्म (बटालियन ) काे स्थापित कर रहा है। गृहमंत्री राम बहादुर थापा उर्फ बादल शुक्रवार सबह नौ बजे के आसपास कांठमांडू से नेपाल सेना के हैलीकॉप्टर से सीधे छांगरु पहुंंचेंगे।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Thu, 24 Sep 2020 07:11 PM (IST) Updated:Thu, 24 Sep 2020 07:11 PM (IST)
नेपाल पहली बार सीमा पर कर रहा सशस्त्र बल की बटाल‍ियन स्थापित, गृहमंत्री कल करेंगे उद्घाटन
नेपाल पहली बार सीमा पर कर रहा सशस्त्र बल की बटाल‍ियन स्थापित

झूलाघाट, जेएनएन : नेपाल भारत सीमा से लगे दार्चुला जिले के व्यास गांव पालिका के छांगरु में नेपाल सशस्त्र बल की गुल्म (बटालियन ) काे स्थापित कर रहा है। नेपाल से मिली जानकारी के अनुसार नेपाल के गृहमंत्री राम बहादुर थापा उर्फ बादल शुक्रवार सबह नौ बजे के आसपास कांठमांडू से नेपाल सेना के हैलीकॉप्टर से सीधे छांगरु पहुंंचेंगे। जहां पर नेपाल सशस्त्र बल की 50वीं गुल्म (बटालियन) का उद्घाटन करेंगे । जिसकी नेपाल सशस्त्र बल द्वारा तैयारियां की जा चुकी हैं। गृह मंत्री के साथ नेपाल सशस्त्र बल के आइजीपी सवेंद्र खनाल और डीआइजी हरिशंकर बूढ़ाथौकी होंगे । सीमा पर पहली बार नेपाल के कोई मंत्री नेपाल सशस्त्र बल की गुल्म का उद्घाटन कर रहे हैं। गुल्म होने से पूर्व छांगरु बीओपी का नेपाल के सेना के प्रमुख भी निरीक्षण कर चुके हैं।

गर्बाधार-लिपुलेख तक सड़क बनने के बाद नेपाल सरकार भारत से लगी सीमा पर विशेष सक्रिय हो गई थी। सबसे पहले नेपाल ने एपीएफ की चीन से लगी व्यास गांवपालिका के छांगरु में बीओपी चौकी खोली। जिसके लिए एक मकान किराए पर लिया गया। बाद में नेपाली सेना के प्रमुख ने इस क्षेत्र का निरीक्षण किया। बीओपी चौकी खुलने के बाद नेपाल ने भारत के कालापानी, लिपुलेख से लिंिपंया धुरा अपना बनाते हुए नया नक्शा बनाया। इस क्रम में बीते माहों में नेपाल ने फिर नया निर्णय लिया।

छांगरु बीओपी को गुल्म का दर्जा दिया। नेपाल में गुल्म को बटालियन कहा जाता है। इसके अलावा जिला मुख्यालय दार्चुला की बीओपी को भी गुल्म घोषित किया गया। दार्चुला की खलंगा की बीओपी को 51 वीं गुल्म और छांगरु गुल्म को 50 वी गुल्म बनाया गया है। इसी गुल्म का अब नेपाल के रक्षा मंत्री शुक्रवार को उद्घाटन करने जा रहे हैं। नेपाल से मिली जानकारी के अनुसार रक्षा मंत्री सुबह काठमांडू से हैलीकॉप्टर से रवाना होकर नौ बजे छांगरु पहुंचेंगे। नेपाली सूत्रों ने बताया कि काठमांडू में विगत दो दिनों से लगातार मौसम खराब होने से समय में बदलाव की संभावना है। शुक्रवार से नेपाल के व्यास गांवपालिका में एपीएफ की गुल्म अस्तित्व में आ जाएगी ।

गुल्म के बाद ही कव्वा और टिंकर में खुलेगी बीओपी

छांगरु गुल्म के अस्तित्व मेंं आने के बाद कव्वा और चीन से लगी सीमा टिंकर में एपीएफ की बीओपी खुलेगी । जिनकी स्वीकृति पूर्व मेंं मिल चुकी है। कव्वा भारत के गुंजी के सामने काली नदी पार है। नेपाल सीमा पर भारत में एसएसबी मुस्तैद है। सीमा पर पैनी नजर रखी जा रही है।

chat bot
आपका साथी