रिसेप्‍शन देने के लिए ऑस्‍ट्रेलिया से आया था नवरीत, पत्‍नी से कहा था जल्‍द आऊंगा

गणतंत्र दिवस के अवसर पर किसान आंदोलन को समर्थन देने गए नवरीत ने कभी सेचा भी नहीं होगा कि 26 जनवरी 2021 उसके जीवन का आखिरी दिन होगा। वह इसके पहले भी दो बार आंदोलन में शामिल होने दिल्‍ली जा चुका था। कहता था यह कोई आम आंदोलन नहीं है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Wed, 27 Jan 2021 10:31 AM (IST) Updated:Wed, 27 Jan 2021 10:31 AM (IST)
रिसेप्‍शन देने के लिए ऑस्‍ट्रेलिया से आया था नवरीत, पत्‍नी से कहा था जल्‍द आऊंगा
रिसेप्‍शन देने के लिए ऑस्‍ट्रेलिया से आया था नवरीत, पत्‍नी से कहा जल्‍द आऊंगा

रुद्रपुर, जागरण संवाददाता : गणतंत्र दिवस के अवसर पर किसान आंदोलन को समर्थन देने गए नवरीत ने कभी सेचा भी नहीं होगा कि 26 जनवरी 2021 उसके जीवन का आखिरी दिन होगा। वह इसके पहले भी दो बार आंदोलन में शामिल होने दिल्‍ली जा चुका था। कहता था यह कोई आम आंदोलन नहीं है। तीनों किसान बिल किसानों हित में नहीं हैं। इन्‍हें रद्द होना चाहिए। लेकिन ट्रैक्‍टर परेड में भाग लेना उसके जीवन का आखिरी दिन हो गया। ट्रैक्‍टर पलटने से उसकी मौत हो गई। परिवार का वह इकलौता बेटा था। उसकी एक बहन मन्नत दीप कौर है। हादसे की खबर के बाद परिवार में कोहराम मचा है।

रुद्रपुर से सटे रामपुर, बिलासपुर के डिबडिबा गांव निवासी 26 साल का नवरीत पुत्र साहब सिंह आस्‍ट्रेलिया में रहता था। वह स्‍टडी बीजा पर आस्‍ट्रेलिया गया था। दो साल पहले वहां उसने मनशीत कौर से कर ली। रिसेप्‍शन देने के लिए अपने घर आया था। लेकिन वहां स्‍टडी बीजा के नाम पर जॉब करने की शिकायत के कारण उस पर आस्‍ट्रेलिया में तीन साल के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया। दो साल गुजर गए थे। वह वीजा के लिए दोबारा से प्रयास कर रहा था। प्रतिबंध की अवधि एक साल में खत्‍म होने वाली थी और फिर वह वापस चला जाता। लेकिन होनी को तो कुछ और मंजूर था।       

तीसरी बार आदोलन में शा‍मिल होने गया था नवरीत 

किसान आंदोलन को लेकर नवरीत गंभीर था। वह दो बार पहले भी किसानों को समर्थन देने के लिए दिल्‍ली जा चुका था। तीनों कानूनों को किसान विरोधी बताता था और कहता था कि इसे सरकार को हर हाल में वापस लेना चाहिए। लेकिन तीसरी बार आंदोलन में शरीक होना उसके लिए जानलेवा हो गया। परिजनों का रो रोकर बुरा हाल है। कह रहे थे कि काश वह आस्‍ट्रेलिया से वापस ही न आया होता।  

ऑस्‍ट्रेलिया में नवरीत के आने का इंतजार करती रही पत्‍नी 

नवरीत और मनशीत दोनों आस्‍ट्रेलिया में स्‍टडी बीजा पर थे। वहीं दोनों ने शादी कर ली। शादी होने के तत्‍काल बाद ही नवरीत रिश्‍तेदारों और दोस्‍तों को रिसेप्‍शन देने के लिए घर आ गया था। पत्‍नी मनशीत कौर किसी कारण से घर नहीं आ सकी थी। इसी दौरान स्‍टडी बीजा पर जॉब करने की शिकायत के कारण उस पर तीन साल के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया। दो साल बीत चुके थे। नवरीत ने दोबारा बीजा के लिए कोशिश शुरू कर दी थी। वह आस्‍ट्रेलि‍या वापस लौटने की तैयारी कर रहा था।   

यह भी पढें

किसान आंदोलन के दौरान ट्रैक्‍टर पलटने से नवरीत की मौत, काश लौट गया होता आस्‍ट्रेलिया  

बढ़ते सड़क हादसों के कारण डीजीपी के आदेश पर पीरूमदारा के चौकी इंचार्ज सस्पेंड  

chat bot
आपका साथी