नरेंद्र मेहरा के गेहूं प्रजाति नरेंद्र-09 को पौधा किस्म और कृषक अधिकार संरक्षण प्राधिकरण की मंजूरी, 2017 में हुआ था पेटेंट

गौलापार निवासी प्रगतिशील किसान नरेंद्र सिंह मेहरा की ओर से विकसित गेहूं की प्रजाति नरेंद्र 09 को भारत सरकार ने मान्यता प्रदान कर दी है। नरेंद्र 09 को 2017 में पेटेंट किया गया था। तब कृषि विज्ञान केंद्र ज्योलीकोट के प्रभारी डा. विजय दोहरे ने अहम भूमिका निभाई थी ।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 08:04 AM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 08:04 AM (IST)
नरेंद्र मेहरा के गेहूं प्रजाति नरेंद्र-09 को पौधा किस्म और कृषक अधिकार संरक्षण प्राधिकरण की मंजूरी, 2017 में हुआ था पेटेंट
नरेंद्र मेहरा के गेहूं प्रजाति नरेंद्र-09 को पौधा किस्म और कृषक अधिकार संरक्षण प्राधिकरण की मंजूरी

हल्द्वानी, जागरण संवाददाता : गौलापार निवासी प्रगतिशील किसान नरेंद्र सिंह मेहरा की ओर से विकसित गेहूं की प्रजाति नरेंद्र 09 को भारत सरकार ने मान्यता प्रदान कर दी है। नरेंद्र 09 को 2017 में पेटेंट किया गया था। तब कृषि विज्ञान केंद्र ज्योलीकोट के प्रभारी डा. विजय कुमार दोहरे ने पौधा किस्म व कृषक अधिकार संरक्षण प्राधिकरण को बीज उपलब्ध कराने में अहम भूमिका निभाई।

करीब साढ़े चार साल बाद भारत सरकार ने गेहूं की किस्म नरेंद्र-09 को किसान के नाम रजिस्टर्ड कर दिया है। शनिवार को रामपुर रोड स्थित एक रेस्टोरेंट में पत्रकारों से वार्ता में किसान नरेंद्र मेहरा व कृषि विज्ञानी डा. दोहरे ने इस उपलब्धि की जानकारी दी। मेहरा ने बताया कि नरेंद्र-09 गेहूं की उन्नत प्रजाति का बीज है। इसे मैदान व पर्वतीय क्षेत्रों में सफलता से उगाया जा सकता है। मेहरा ने 2009 को अपने खेत में एक अलग प्रकार की बाली मिली थी। जिसे उन्होंने लाइंस सलेक्शन से चयनित कर नई किस्त को विकसित किया। बाद में जीबी पंत कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय पंतनगर में परीक्षण के तौर पर बोया गया। कृषि अनुसंधान केंद्र मझेड़ा नैनीताल व कृषि विज्ञान केंद्र ग्वालदम चमोली में बोया गया और सकारात्मक परिणाम मिले। वार्ता में कृषि विज्ञान केंद्र ज्योलीकोट के सह निदेशक कंचन नैनवाल, उप निदेशक आत्मा परियोजना कमल किशोर पंत, इफको को जिला प्रबंधक दीपक आर्य, जैविक प्रशिक्षक अनिल पांडे मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी