नैनीताल में नंदा देवी महोत्सव आज से, पशुबलि पर रोक, 17 सितंबर तक होंगे धार्मिक अनुष्‍ठान

सभा के महासचिव जगदीश बवाड़ी ने बताया कि 1926 से सभा आयोजन करती आ रही है। शनिवार को पूजा-अर्चना के बाद सभा पदाधिकारियों का दल कदली वृक्ष लेने के लिए ज्योलीकोट सडिय़ाताल क्षेत्र स्थित टपकेश्वर महादेव मंदिर के लिए रवाना होगा।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Sat, 11 Sep 2021 08:07 AM (IST) Updated:Sat, 11 Sep 2021 08:07 AM (IST)
नैनीताल में नंदा देवी महोत्सव आज से, पशुबलि पर रोक, 17 सितंबर तक होंगे धार्मिक अनुष्‍ठान
12 सितंबर को वृक्ष लेकर दल नैनीताल पहुंचेगा।

जागरण संवाददाता, नैनीताल : नंदा देवी महोत्सव का श्रीगणेश शनिवार को होगा। नंदा देवी मेला परिसर में गेटों का निर्माण अंतिम चरण में है। कोविड प्रोटोकॉल को देखते हुए जिला प्रशासन व पुलिस की देखरेख में 17 सितंबर तक  सादगी के साथ धाॢमक अनुष्ठान होंगे। शनिवार को एसडीएम प्रतीक जैन ने कोतवाली में महोत्सव में सुरक्षा समेत अन्य व्यवस्थाओं को लेकर बैठक ली। कहा कि किसी भी दशा में पशुबलि नहीं होने दी जाएगी।

 श्रीराम सेवक सभा के महासचिव जगदीश बवाड़ी ने बताया कि 1926 से सभा आयोजन करती आ रही है। शनिवार को पूजा-अर्चना के बाद सभा पदाधिकारियों का दल कदली वृक्ष लेने के लिए ज्योलीकोट सडिय़ाताल क्षेत्र स्थित टपकेश्वर महादेव मंदिर के लिए रवाना होगा। 12 सितंबर को वृक्ष लेकर दल नैनीताल पहुंचेगा। तल्लीताल स्थित वैष्णो देवी मंदिर में पूजा-अर्चना के बाद वृक्ष को वाहन से सूखाताल ले जाया जाएगा। सूखाताल में विधिवत पूजा के बाद वृक्ष को नंदा नैना देवी मंदिर लाया जाएगा। 13 सितंबर को मूॢत निर्माण के बाद अगले दिन ब्रह्म मुहूर्त में दर्शनार्थ मूॢतयों को मंदिर में स्थापित किया जाएगा। 

 इस वर्ष नंदा सुनंदा की मूॢतयों के साथ डोले का नगर भ्रमण और विशाल भंडारा नहीं होगा। मंदिर में श्रद्धालुओं के प्रवेश करने और निकासी के लिए अलग-अलग गेटों की व्यवस्था की गई है। मंदिर के भीतर पंडितों के पाठ कराने पर भी प्रतिबध्ंा रहेगा। श्रद्धालु मां नंदा सुनंदा के दर्शन के बाद पिछले गेट से बाहर जा सकेंगे। 

चार छोलिया दल देंगे प्रस्तुति 

सभा महासचिव जगदीश ने बताया कि महोत्सव का स्वरूप बनाए रखने के लिए जिला प्रशासन की ओर से चार छोलिया दल मंगाए गए हैं। अनुष्ठानों के लाइव प्रसारण के लिए लोकल चैनल से अनुबंध किया गया है। पंत पार्क, श्रीराम सेवक सभा, तल्लीताल और माल रोड समेत पांच स्थानों पर बड़े-बड़े एलईडी स्क्रीन लगाकर प्रसारण होगा। 

chat bot
आपका साथी