Kumaon Weather Update : नैनीताल का तापमान 5.4 डिग्री लुढका, अगले तीन दिन जारी रहेगी बारिश व हिमपात की संभावना

मौसम विज्ञानी बिक्रम सिंह ने बताया कि शनिवार को एक और पश्चिमी विक्षोभ आने की संभावना है। इसकी वजह से चार दिसंबर की रात से सात दिसंबर के दौरान पर्वतीय क्षेत्रों के अधिकतर स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। चोटियों पर हिमपात होने की संभावना जताई है।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 07:42 AM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 07:42 AM (IST)
Kumaon Weather Update : नैनीताल का तापमान 5.4 डिग्री लुढका, अगले तीन दिन जारी रहेगी बारिश व हिमपात की संभावना
2500 मीटर से ऊंचाई वाली चोटियों पर हिमपात होने की संभावना जताई है।

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की वजह से लगातार कुमाऊं के अधिकतर हिस्सों में बारिश हुई है। बारिश से नैनीताल के तापमान में 5.4 डिग्री की गिरावट आई है। शुक्रवार को नैनीताल का अधिकतम तापमान 13.5 डिग्री व न्यूनतम 8.5 डिग्री दर्ज किया गया। हल्द्वानी का अधिकतम तापमान 22.7 डिग्री व न्यूनतम 16.0 डिग्री रहा। मौसम विज्ञानी बिक्रम सिंह ने बताया कि शनिवार को एक और पश्चिमी विक्षोभ आने की संभावना है। इसकी वजह से चार दिसंबर की रात से सात दिसंबर के दौरान पर्वतीय क्षेत्रों के अधिकतर स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। 2500 मीटर से ऊंचाई वाली चोटियों पर हिमपात होने की संभावना जताई है। 

लगातार तीसरे वर्ष बारिश से दिसंबर की शुरुआत 

पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की वजह से लगातार तीसरे वर्ष बारिश से दिसंबर की शुरुआत हुई है। हल्द्वानी समेत पर्वतीय क्षेत्रों में बूंदाबांदी से लेकर 11 मिमी तक बारिश रिकार्ड की गई है। बीते 24 घंटों के दौरान कुमाऊं में सर्वाधिक 21 मिमी बारिश बागेश्वर जिले के शामा में हुई है। कुमाऊं में अगले तीन दिन फिर बारिश व हिमपात के आसार हैं। इसके साथ ठंड में तेजी आएगी। गुरुवार रात कुमाऊं के अधिकांश स्थानों पर बारिश हुई। 

कहां कितनी हुई बारिश 

अल्मोड़ा    4 मिमी

पंतनगर     2 मिमी

चम्पावत    4 मिमी

पिथौरागढ़   7 मिमी 

डीडीहाट    11 मिमी 

बागेश्वर     6 मिमी 

मुक्तेश्वर    5 मिमी

नैनीताल    6 मिमी 

उत्तराखंड में सामान्य रहेगी इस बार ठंड 

दिसंबर से फरवरी के दौरान उत्तराखंड में इस बार सामान्य सर्दी पडऩे का अनुमान है। अधिकतम व न्यूनतम तापमान सामान्य या सामान्य से अधिक रहेगा। हालांकि स्थान विशेष पर कभी कभी एक से दो दिन के लिए भीषण सर्दी का दौर आ सकता है। हालांकि इस वर्ष कोल्ड डे और सीवियर कोल्ड डे की संख्या पिछले वर्षों की तुलना में कम रहेगी। मौसम विज्ञान विभाग शीतकाल के लिए यह पूर्वानुमान जारी किया है।

chat bot
आपका साथी