उत्‍तराखंड की बेटी नौसेना में बनीं सब लेफ्टिनेंट, जानिए कौन हैं नैनिका रौतेला

बेटियां किसी से कम नहीं होतीं। इस दौर में घरेलू मोर्चे से लेकर सीमा के मोर्चे पर भी बेटियों की ऊंची उड़ान नए भारत की कहानी बयां कर रही है। नैनीताल की बेटी नैनिका रौतेला ने भी नौसेना में सब लेफ्टिनेंट बनकर अपनी ऊंची उड़ान का नमूना पेश किया है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Sun, 28 Nov 2021 09:22 AM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 09:22 AM (IST)
उत्‍तराखंड की बेटी नौसेना में बनीं सब लेफ्टिनेंट, जानिए कौन हैं नैनिका रौतेला
उत्‍तराखंड की बेटी नौसेना में बनीं सब लेफ्टिनेंट, जानिए कौन हैं नैनिका

जागरण संवाददाता, नैनीताल : बेटियां किसी से कम नहीं होतीं। इस दौर में घरेलू मोर्चे से लेकर सीमा के मोर्चे पर भी बेटियों की ऊंची उड़ान नए भारत की कहानी बयां कर रही है। नैनीताल की बेटी नैनिका रौतेला ने भी नौसेना में सब लेफ्टिनेंट बनकर अपनी ऊंची उड़ान का नमूना पेश किया है।

केरल स्थित नौसेना अकादमी एझिमाला में पासिंग आउट परेड का हिस्सा बनने के बाद वह सब लेफ्टिनेंट गन गईं हैं। इस गौरवशाली पल के साक्षी उनके माता-पिता व भाई भी बने। बचपन से ही मेधावी नैनिका के इस पद पर पहुंचने से प्रदेश व नैनीताल शहर का मान बढ़ा है।

नैनीताल के मल्लीताल शेरवानी क्षेत्र निवासी नैनिका का चयन इसी साल मई में भारतीय नौसेना में सब लेफ्टिनेंट पद पर हुआ था, जिसके बाद केरल स्थित नौसेना अकादमी एझिमाला में प्रशिक्षण चला। 22 सप्ताह की ट्रेनिंग के बाद शनिवार को अकादमी में पासिंग आउट परेड हुई। इस मौके पर उनकी माता डा. बसंती रौतेला व पिता राम सिंह ने बेटी नैनिका के कंधे पर स्टार लगाए।

नैनिका के माता-पिता व भाई ने उसे गोद में उठाकर खुशी जताई। नैनिका ने कक्षा छह तक की शिक्षा मोहन लाल साह बाल विद्या मंदिर और 12वीं सेंट मेरी से की है। इसके बाद रुड़की स्थित कालेज आफ इंजीनियरिंग से इंजीनियरिंग की। नैनिका गुरुग्राम स्थित कंपनी एक्सेंसर में गूगल के लिए बतौर इंजीनियर भी सेवाएं दे चुकी हैं। नैनिका ने अपनी इस उपलब्धि का श्रेय माता-पिता, भाई व गुरुजनों को दिया है।

chat bot
आपका साथी