बागेश्‍वर की बैजनाथ झील में नजर आएगी पैडल बोट, जलक्रीड़ा करेंगे सैलानी

लाकडाउन के कारण पर्यटन को झटका लगने से तमाम लोग बेरोजगार हुए लेकिन अब काम पटरी पर आने लगा है। जिला प्रशासन ने बैजनाथ झील को सजाने और संवारने की कवायद शुरू की गई है। जिला पर्यटन अधिकारी ने बताया कि ग्रामीण निर्माण विभाग प्रस्ताव तैयार कर रहा है।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 06:46 PM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 06:46 PM (IST)
बागेश्‍वर की बैजनाथ झील में नजर आएगी पैडल बोट, जलक्रीड़ा करेंगे सैलानी
सिंचाई विभाग झील की देखरेख करेगा और शुल्क भी निर्धारित होगा।

जागरण संवाददाता, बागेश्वर : बैजनाथ झील में पर्यटकों को शीघ्र ही जलक्रीड़ा की सुविधा मिलेगी। योजना बनकर तैयार है। पर्यटन विभाग झील में पैडल बोट, जाॢबंग बाल समेत अन्य सुविधाओं के लिए तैयारी में जुट गया है। ऐसे में पर्यटन के लिहाज से बैजनाथ झील मील का पत्थर साबित होगी। पहाड़ पर पर्यटन रोजगार व राजस्‍व का प्रमुख स्रोत है। अब लोग पहाड़ व बर्फ देखने के अलावा विविधता चाहते हैं। इसको देखते हुए प्रशासन पर्यटकों के लिए पर्यटन के अन्‍य आयामों को विकसित कर रहा है। जिससे कि अधिक से अधिक पर्यटकों को आ‍कर्षित किया जा सके। जलक्रीड़ा इसी क्रम में एक कवायद है। जिसके पूरा होने के बाद बागेश्‍वर में पर्यटकों की मूवमेंट बढ़ने की उम्‍मीद है।

लाकडाउन के कारण पर्यटन को झटका लगने से तमाम लोग बेरोजगार हुए लेकिन अब काम पटरी पर आने लगा है। जिला प्रशासन ने बैजनाथ झील को सजाने और संवारने की कवायद शुरू की गई है। जिला पर्यटन अधिकारी कीॢत चंद्र आर्या ने बताया कि ग्रामीण निर्माण विभाग जलक्रीड़ा से जुड़े कार्यों का प्रस्ताव तैयार कर रहा है। प्रस्ताव तैयार होने के बाद बजट आवंटन कराया जाएगा। पर्यटन को रोजगार से जोडऩे का प्रयास है।

जिला प्रशासन के अनुसार बैजनाथ झील में शीघ्र जलक्रीड़ा शुरू कराई जाएगी। स्थानीय लोग ही नहीं वरन देशी-विदेशी पर्यटकों को भी इसका लाभ मिलेगा। सिंचाई विभाग झील की देखरेख करेगा और शुल्क भी निर्धारित होगा। इतना ही नहीं, पर्यटकों को नौकायन आदि की सुविधा भी प्रदान हो सकेगी। जिसके लिए ङ्क्षसचाई विभाग अलग से प्रस्ताव तैयार कर रहा है।

chat bot
आपका साथी