आय बढ़ाने को नैनीताल पालिका ने शुरू किया पंचवर्षीय कर निर्धारण, अब ऐसे देना होगा भवन कर

लंबे समय से टलते आ रहे पंचवर्षीय कर निर्धारण को लेकर आखिरकार पालिका की नींद टूट गई है। पालिका ने 2017-2022 के लिए किया जाने वाला पंचवर्षीय कर निर्धारण सर्वे पूरा कर इसे लागू करने की कवायद शुरू कर दी है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 10:15 AM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 10:15 AM (IST)
आय बढ़ाने को नैनीताल पालिका ने शुरू किया पंचवर्षीय कर निर्धारण, अब ऐसे देना होगा भवन कर
आय बढ़ाने को नैनीताल पालिका ने शुरू किया पंचवर्षीय कर निर्धारण, अब ऐसे देना होगा भवन कर

नैनीताल, जागरण संवादााता : लंबे समय से टलते आ रहे पंचवर्षीय कर निर्धारण को लेकर आखिरकार पालिका की नींद टूट गई है। पालिका ने 2017-2022 के लिए किया जाने वाला पंचवर्षीय कर निर्धारण सर्वे पूरा कर इसे लागू करने की कवायद शुरू कर दी है। ऐसे में अब लोगों को वर्तमान आवासीय भवनों में 25, जबकि व्यावसायिक भवनों ने 50 फीसदी बढ़ी दर से कर का भुगतान करना होगा। इससे पालिका को भवन कर से होने वाली आय दोगुनी होने का अनुमान है। मंगलवार को पहले दिन हुई कर निर्धारण की बैठक में 82 मामले निस्तारित किए गए। अब हर मंगलवार को कर निर्धारण की बैठक कर सभी आपत्तियों को निस्तारित करने के बाद नई दरें लागू की जाएंगी। 

पालिका को वर्ष में भवन कर से करीब डेढ़ करोड़ की आमदनी होती है। हर पांच साल में आवासीय पंचवर्षीय सर्वे कर भवन कर की दरों में बढ़ोतरी की जाती है, जिसमें आवासीय भवनों से वसूले जा रहे कर में 25 और व्यावसायिक भवनों के कर की दर में 50 फीसदी की बढ़ोतरी का प्रावधान है, मगर 2017-2022 की समयावधि के लिए लागू किया जाने वाले पंचवर्षीय कर निर्धारण के लिए पालिका सुस्त रवैया अपनाती रही। कई बार इसे लेकर टीमें गठित कर सर्वे  शुरू किया गया, लेकिन वह पूरा नहीं हो पाया। इस कारण पालिका को वित्तीय संकट से भी जूझना पड़ रहा है। अब पालिका ने सर्वे पूरा कर नई दरें लागू करने की कवायद शुरू कर दी है। इसे लेकर बैठक कर मामले निस्तारित किये जा रहे है। 

82 मामले हुए निस्तारित

मंगलवार को कर निर्धारण समिति अध्यक्ष सुरेश चंद्र की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। टीएस लता आर्या ने बताया कि बैठक में कर निर्धारण के लिए प्राप्त हुई 63 आपत्तियों पर सुनवाई की गई। जिसमें से 43 मामले निस्तारित किये गए। इसके अलावा 39 एकतरफा मामले भी निस्तारित हुए। बताया कि कर निर्धारण के लिए माह में चार बैठकें आयोजित की जाएंगी। जल्द निर्धारण कर नई दरें लागू कर दी जाएगी। बैठक में ईओ अशोक वर्मा, सभासद भगवत रावत, सागर आर्य, प्रेमा अधिकारी, सुनील खोलिया, टीआई हिमांशु चंद्रा, मोहन चिलवाल, हेमराज आदि मौजूद रहे। 

दोगुनी होगी आय

लता आर्या ने बताया कि वर्तमान में शहर में सात हजार के करीब आवासीय व व्यावसायिक भवन हैं, जिनसे भवन कर के रूप में पालिका को करीब डेढ़ करोड़ वार्षिक आमदनी होती है। नई दरों के आधार पर आवासीय भवनों में 25, जबकि व्यावसायिक भवनों में 50 फीसदी की बढ़ोतरी की जानी है। इससे पालिका को भवन कर से करीब तीन करोड़ वार्षिक आय होगी। 

समायोजित किया जाएगा कर

लता आर्या ने बताया कि उक्त दरें 2017 से लागू की जानी हैं। बीते वर्षों में पंचवर्षीय सर्वे पूरा नहीं होने के कारण नई दरें लागू नहीं हो पाई थीं, लेकिन लोगों को 10 से 15 फीसदी बढ़ी हुई दर से बिल प्रेषित किए गए थे। बताया कि नई दरें लागू होने के बाद 2017 से अब तक की धनराशि समायोजित कर ली जाएगा।

chat bot
आपका साथी