पहाड़ी गाय का दूध बाजार में उतारेगा नैनीताल दुग्ध संघ, प्रबंध कमेटी की बैठक में लिया निर्णय

कमेटी की बैठक में जल्द ही आंचल ब्रांड के पहाड़ी गाय का दूध लांच करने का निर्णय लिया गया। इसके अलावा छैना खीर लस्सी व फ्लेवर्ड मिल्क भी बाजार में उतारने पर सहमति बनी। बैठक में संस्था हित में कई अन्य प्रस्ताव पारित किए गए।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 10:25 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 10:25 PM (IST)
पहाड़ी गाय का दूध बाजार में उतारेगा नैनीताल दुग्ध संघ, प्रबंध कमेटी की बैठक में लिया निर्णय
आंचल ब्रांड का पहाड़ी गाय के दूध की 500 ग्राम की पैकिंग को बाजार में उपलब्ध कराने का निर्णय लिया।

जागरण संवाददाता, लालकुआं : नैनीताल दुग्ध संघ प्रबंध कमेटी की बैठक में जल्द ही आंचल ब्रांड के पहाड़ी गाय का दूध लांच करने का निर्णय लिया गया। इसके अलावा छैना खीर, लस्सी व फ्लेवर्ड मिल्क भी बाजार में उतारने पर सहमति बनी। बैठक में संस्था हित में कई अन्य प्रस्ताव पारित किए गए।

मंगलवार को नैनीताल दुग्ध संघ के अध्यक्ष मुकेश बोरा की अध्यक्षता में प्रबंध कमेटी की बैठक आयोजित की गई। जिसमें पूजा समेत अन्य औषधीय जरूरतों को देखते हुए आंचल ब्रांड का पहाड़ी गाय के दूध की 500 ग्राम की पैकिंग को बाजार में उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया।

इस मौके पर संस्था के भवनों के पुनर्निर्माण के तहत उनकी मरम्मत व रंगाई-पुताई कराने के साथ ही उत्पादकों व उपभोक्ताओं के हित में लगभग पांच सौ करोड़ की योजना तैयार कर प्रस्ताव एनपीडीडी को भेजने पर सहमति बनी। इसके अलावा दुग्ध उत्पादन को बढ़ाने के लिए दुग्ध समिति स्तर पर दूध चिलिंग सुविधा बढाने, दुग्ध उत्पादक, समिति सचिव, दुग्ध समिति के प्रतिनिधि, दुग्ध संघ व अवशीतन केंद्रो के कर्मचारियों को प्रशिक्षण देने का निर्णय लिया गया। इससे दूध की गुणवत्ता को सुधारने में मदद मिलेगी।

बैठक में सामान्य प्रबंधक राजेन्द्र सिंह चौहान, संचालक मंडल सदस्य शेखर जोशी, भगत सिंह कुमटिया, राजेंद्र प्रसाद आर्या, आनंद सिंह नेगी, किशन सिंह, गीता दुम्का, दीपा आर्या समेत दुग्ध संघ के तमाम अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी