नैनीताल को हेरीटेज सिटी बनाने को लेकर कवायद तेज, हल्द्वानी रोड पर शिफ्ट होगी लेक ब्रिज चुंगी

नैनीताल को पर्वतीय शैली में बनाने व हेरीटेज सिटी के रूप में विकसित करने के लिए नियम-कायदे बनाए जाएंगे। लेक ब्रिज चुंगी को हल्द्वानी रोड पर शिफ्ट किया जाएगा। मंडलायुक्त अरविंद ह्यांकी ने अधिकारियों को शहर में हेरीटेज स्ट्रीट रूल्स बनाने के निर्देश दिए हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 08:40 AM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 08:40 AM (IST)
नैनीताल को हेरीटेज सिटी बनाने को लेकर कवायद तेज, हल्द्वानी रोड पर शिफ्ट होगी लेक ब्रिज चुंगी
नैनीताल को हेरीटेज सिटी बनाने को लेकर कवायद तेज, हल्द्वानी रोड पर शिफ्ट होगी लेक ब्रिज चुंगी

नैनीताल, जागरण संवाददाता : नैनीताल को पर्वतीय शैली में बनाने व हेरीटेज सिटी के रूप में विकसित करने के लिए नियम-कायदे बनाए जाएंगे। लेक ब्रिज चुंगी को हल्द्वानी रोड पर शिफ्ट किया जाएगा। मंडलायुक्त अरविंद ह्यांकी ने अधिकारियों को शहर में सुव्यवस्थित अवस्थापना विकास के लिए पॉलिसी, बायलॉज व हेरीटेज स्ट्रीट रूल्स बनाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कचहरी में पार्किंग निर्माण व आवास पुनर्वास के लिए भी कार्ययोजना तैयार करने करने को कहा है।

गुरुवार को कमिश्नर ने एलडीए सभागार में नैनीताल शहर को हेरीटेज सिटी के रूप में विकसित करने को लेकर बैठक ली। उन्होंने डीएफओ टीआर बीजूलाल को कैनेडी पार्क व माल रोड पर खाली स्थानों पर पौधारोपण को पौधों की प्रजाति का चयन करते हुए कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए।  उन्होंने चीना बाबा मंदिर से अंडा मार्केट पुलिया तक नाला नंबर 23 को पाटने की संभावना तलाशने को कहा गया। कहा कि इस पर प्रस्तावित पार्किंग निर्माण इस प्रकार किया जाए कि भविष्य में इसका उपयोग टू-वे करने के काम में भी लाया जा सके।

कमिश्‍नर ने कहा कि कार्य योजना में इस बात का विशेष ध्यान दिया जाये कि नाले की क्षमता प्रभावित न हो। उन्होंने शहर में विभिन्न स्थानों में लगे ट्रांसफार्मरों को उचित स्थानों पर लगाने, नाला नम्बर 23 से पानी के प्रवाह में बाधा उत्पन्न करने वाली पाइपलाइनों को शिफ्ट करने, आवासीय भवन निर्माण कोभूमि का तत्काल चयन करने, शहर के आंतरिक मार्गों को सही रखने के निर्देश अधिकारियों को दिए। मल्लीताल में मस्जिद के पीछे वन विभाग के लकड़ी स्टॉल के स्थान पर वाहनों की पार्किंग हेतु कार्य योजना तैयार करने के भी निर्देश दिए।

सचिव जिला विकास प्राधिकरण पंकज उपाध्याय ने सूखाताल झील को टूरिस्ट डेस्टिनेशन के रूप में विकसित करने, सातताल, भवाली में प्रस्तावित कार्यों की जानकारी दी। बैठक में आइजी अजय रौतेला, सीडीओ नरेंद्र सिंह भंडारी, एसएसपी प्रीति प्रियदर्शनी, डीएफओ टीआर बीजूलाल, जिला पर्यटन विकास अधिकारी अरविंद गौड़, ईई जल संस्थान संतोष उपाध्याय, विद्युत के हारून रशीद, आर्किटेक्ट रक्षित, वरिष्ठ रंगकर्मी जहूर आलम आदि मौजूद थे! 

एस्ट्रो विलेज के लिए एरीज से टाइअप

बैठक में डीएम धीराज सिंह गब्र्याल ने बताया कि गांधी ग्राम ताकुला को एस्ट्रो विलेज के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके लिए एरीज से टाइअप कर लिया गया है। तल्लीताल बाजार डांठ चौराहा, मल्लीताल बाजार, पालिका बाजार, राम सेवक सभा, रामलीला ग्राउंड, रिक्शा स्टैंड, ओपन एयर थियेटर को हेरीटेज के रूप में विकसित करने को तैयार कार्ययोजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी