श्रम आयुक्त ने डीबीटी प्रगति की रिपोर्ट मांगी, बोर्ड अध्यक्ष ने 15 जनवरी तक सत्यापन करने के दिए थे निर्देश

कर्मकार बोर्ड श्रमिकों के बच्चों की शिक्षा बेटियों की शादी प्रसूति सुविधा के लिए आर्थिक लाभ के साथ मृतक श्रमिकों के परिजनों को एकमुश्त धनराशि प्रदान करता है। आर्थिक सहायता के लिए कुमाऊं से 13883 आवेदन प्राप्त हुए हैं।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 11:59 PM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 11:59 PM (IST)
श्रम आयुक्त ने डीबीटी प्रगति की रिपोर्ट मांगी, बोर्ड अध्यक्ष ने 15 जनवरी तक सत्यापन करने के दिए थे निर्देश
माना जा रहा है कि इसकी वजह से सत्यापन का काम लंबा चल सकता है।

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : श्रम आयुक्त ने भवन सन्निर्माण एवं कर्मकार कल्याण बोर्ड से आर्थिक सहायता के लिए प्राप्त आवेदनों की प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) की प्रगति मांगी है। बोर्ड अध्यक्ष शमशेर सिंह सत्याल ने 15 जनवरी तक हर हाल में सभी आवेदनों का सत्यापन कर डीबीटी के माध्यम से धनराशि भुगतान के निर्देश दिए थे। कर्मकार बोर्ड श्रमिकों के बच्चों की शिक्षा, बेटियों की शादी, प्रसूति सुविधा के लिए आर्थिक लाभ के साथ मृतक श्रमिकों के परिजनों को एकमुश्त धनराशि प्रदान करता है। आर्थिक सहायता के लिए कुमाऊं से 13883 आवेदन प्राप्त हुए हैं। विभागीय सूत्रों की मानें तो अभी तक सभी आवेदनों को डीबीटी नहीं किया जा सका है। दिसंबर अंतिम सप्ताह हुई समीक्षा बैठक में 63 प्रतिशत आवेदनों की जांच पूरी होने की बात सामने आई थी और चम्पावत, अल्मोड़ा व पिथौरागढ़ जिलों की प्रगति सबसे धीमी थी।

बहुउद्देश्यीय शिविर से काम प्रभावित

जनवरी में प्रशासन की ओर से बहुद्देश्यीय शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। कर्मकार बोर्ड में पंजीकृत श्रमिकों व आर्थिक सहायता आवेदनों की जांच करने वाले फील्ड स्टाफ को बहुउद्देश्यीय शिविर में भागना पड़ रहा है। इस कारण डीबीटी व श्रमिकों के सत्यापन का काम प्रभावित हो रहा है। माना जा रहा है कि इसकी वजह से सत्यापन का काम लंबा चल सकता है।

श्रमायुक्त दीप्ति सिंह डीबीटी के लिए 15 जनवरी की समयावधि तय थी। आवेदनों के सत्यापन के साथ पात्रों को डीबीटी के माध्यम से भुगतान व अपात्र आवेदनों को रद करने के निर्देश हैं। सहायक श्रमायुक्त व श्रम प्रवर्तन अधिकारियों से प्रगति आख्या मांगी है।

कुमाऊं में आर्थिक सहायता के आवेदन

यूएस नगर           1202

नैनीताल             4857

अल्मोड़ा            195

पिथौरागढ़           7239

चम्पावत             390

कुल                13883

chat bot
आपका साथी