पर्यटकों से गुलजार हुई सरोवर नगरी, होटलों में दिया जा रहा 40 फीसद डिस्काउंट

प्रदेश में 22 जून से कोरोना कफ्र्यू में संभावित छूट की आस पर पर्यटक होटलों में एडवांस बुकिंग के लिए पूछताछ करने लगे हैं। फिलहाल होटलों में 10 से 20 फीसद कमरों की बुकिंग हो रही है। कारोबारी भी पर्यटकों को किराए में 40 फीसद तक छूट दे रहे हैं।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 11:10 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 11:10 PM (IST)
पर्यटकों से गुलजार हुई सरोवर नगरी, होटलों में दिया जा रहा 40 फीसद डिस्काउंट
शनिवार को हल्द्वानी व कालाढूंगी मार्ग से करीब 500 पर्यटक वाहनों ने शहर में प्रवेश किया।

जागरण संवाददाता, नैनीताल: सरोवर नगरी का पर्यटन कारोबार धीरे-धीरे पटरी पर लौट रहा है। खासकर वीकेंड पर आरटीपीसीआर टेस्ट की अनिवार्यता के बीच पर्यटकों की आमद बढ़ रही है। प्रदेश में 22 जून से कोरोना कफ्र्यू में संभावित छूट की आस पर पर्यटक होटलों में एडवांस बुकिंग के लिए पूछताछ करने लगे हैं। फिलहाल होटलों में 10 से 20 फीसद कमरों की बुकिंग हो रही है। कारोबारी भी पर्यटकों को किराए में 40 फीसद तक छूट दे रहे हैं।

पहाड़ों में इस समय लगातार बारिश हो रही है और मौसम भी सुहावना हो रहा है। शनिवार को हल्द्वानी व कालाढूंगी मार्ग से करीब 500 पर्यटक वाहनों ने शहर में प्रवेश किया। इससे पार्किंग स्थलों में 10 से 20 फीसद तक वाहन पहुंचे। पर्यटक ज्यादातर एनसीआर, दिल्ली, हरियाणा व उत्तर प्रदेश से ही आ रहे हैं। होटल व्यवसायी विशाल खन्ना के अनुसार 22 जून से कफ्र्यू में ढील की उम्मीद पर पर्यटक फोन पर इनक्वायरी करने लगे हैं। कोविड काल में हुए आर्थिक नुकसान की भरपाई के बाद अब पर्यटकों को लुभाने के लिए होटल संचालक भी किराए में 20 से 40 फीसद तक छूट दे रहे हैं।

होटल एसोसिएशन के उपाध्यक्ष दिग्विजय बिष्टï के अनुसार के अनुसार हिमाचल प्रदेश की तर्ज पर 72 घंटे पूर्व की आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट की अनिवार्यता खत्म कर दी जाए तो पर्यटकों की आमद बढ़ेगी। प्रशासन को जरूरी होने पर रैपिड एंटीजन टेस्ट की व्यवस्था करते हुए पर्यटन कारोबार को उबारने की सोचनी चाहिए।

नैनीताल के समीपवर्ती आसपास के इलाकों मेें रौनक

सरोवर नगरी में भले ही पर्यटकों की आमद कम हो मगर समीपवर्ती किलबरी, पंगूठ, रामगढ़, मुक्तेश्वर में होटल-गेस्ट हाउसों में पर्यटकों की आमद दिनोंदिन बढ़ रही है। ग्रामीण व शांत इलाका होने की वजह से यहां पर्यटक खूब सैरसपाटा कर रहे हैं। कोविड कफ्र्यू के दौरान भी इन इलाकों के होटल-रिजार्ट में पर्यटकों की मौजूदगी खूब रही।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी