देश से कटा नैनीताल का संपर्क, नैना देवी मंदिर में घुसा पानी, पर्यटक व बाहरी वाहनों के लिए जीरो जोन घोषित

हल्द्वानी कालाढूंगी और भवाली तीनों मार्ग बंद होने से शहर का देश और दुनिया से संपर्क कट गया है। पुलिस ने संबंधित विभागों को सूचित करने के साथ ही राहत कार्य शुरू कर दिया है। मगर बारिश के कारण राहत कार्य मे भी खतरा बना हुआ है।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 07:41 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 10:09 PM (IST)
देश से कटा नैनीताल का संपर्क, नैना देवी मंदिर में घुसा पानी, पर्यटक व बाहरी वाहनों के लिए जीरो जोन घोषित
सोमवार को दिनभर भारी बारिश ने सरकारी मशीनरी को भी बेबस कर दिया।

जागरण संवाददाता, नैनीताल : रविवार सुबह से जारी बारिश आफत बनकर बरस रही है। बारिश के चलते नैनीताल के हल्द्वानी, कालाढूंगी और भवाली तीनों मार्ग बंद होने से शहर का देश और दुनिया से संपर्क कट गया है। पुलिस ने संबंधित विभागों को सूचित करने के साथ ही राहत कार्य शुरू कर दिया है। मगर बारिश के कारण राहत कार्य मे भी खतरा बना हुआ है। खतरे और राहगीरों के फंसने की आशंका को देखते हुए तीनों मार्गों में लोगों की आवाजाही रोक दी है। 

रविवार सुबह से ही मूसलाधार बारिश का क्रम जारी है। बारिश के चलते सोमवार सुबह भवाली-हल्द्वानी हाइवे में वीरभट्टी के समीप मलबा आने से मार्ग बाधित हो गया। जिससे पुलिस ने भवाली, अल्मोड़ा जाने वाले वाहनों को नैनीताल की ओर डायवर्ट कर दिया था। दोपहर बाद दो जेसीबी मशीन भी वीरभट्टी में राहत कार्य मे लगा दी थी। मगर बारिश के कारण मलबा हटा कर मार्ग पर यातायात सुचारू नहीं हो पाया। वहीं, देर शाम नैनीताल हल्द्वानी मार्ग में भी मलबा और पेड़ आने से मार्ग अवरुद्ध हो गया। किसी तरह वाहन भवाली- नैनीताल और कालाढूंगी मार्ग से आवाजाही कर रहे थे। मगर देर शाम कालाढूंगी मार्ग में बरापत्थर के समीप मलबा आने से मार्ग बंद हो गया। नैनीताल- भवाली मार्ग भी पाइंस और जोखिया के समीप बंद हो गया है। इससे नैनीताल का देश और दुनिया से संपर्क कट गया है।

पुलिस ने नैनीताल को वापस लौटाए वाहन

देर शाम पाइंस और जोखिया के समीप मलबा आने से भवाली-नैनीताल मार्ग बंद हुआ तो वाहनों की लंबी कतार लग गयी। सूचना पर पहुँची तल्लीताल पुलिस ने वाहनों को वापस नैनीताल लौटाया। वहीं पाइंस नाला उफान पर होने के कारण भी खतरा बना हुआ है। 

नैनीताल जीरो जोन घोषित

तीनों मार्गो में मलबा आने के कारण नैनीताल की ओर वाहनों की आवाजाही रोक दी गयी है। सीओ संदीप नेगी ने बताया कि नैनीताल को आ रहे पर्यटक वाहनों को वापस लौटाया गया है। स्थानीय लोगों से भी खास सावधानी बरतने को कहा गया है। 

बारिश के सामने फेल हुई सरकारी मशीनरी

सोमवार को दिनभर भारी बारिश ने सरकारी मशीनरी को भी बेबस कर दिया। वीरभट्टी पुल के समीप मलबा आने के बाद एनएच ने दो जेसीबी मशीन तो तैनात कर दी। मगर बारिश के कारण मार्ग से मलबा नहीं हटाया जा सका। वही हल्द्वानी-नैनीताल मार्ग में फिलहाल मलबा हटाने का कार्य जारी है। सीओ ने बताया कि भवाली और कालाढूंगी मार्ग को खोलने के लिए संबंधित विभागों को सूचना दे दी गयी है। जल्द प्रभावित क्षेत्रों में जेसीबी भेज दी जाएगी।

नयना देवी मंदिर के अंदर तक घुसा पानी

लगातार बारिश से झील के जलस्तर में भी बढ़ोतरी हो रही है। शाम को जलस्तर बढ़ने पर झील के निकासी गेटों को पूरी क्षमता 18 इंच खोल दिया गया था। मगर फिर भी लगातार जलस्तर में बढ़ोतरी हो रही है। जलस्तर बढ़ने के कारण पानी नयना देवी मंदिर परिसर के भीतर तक घुस गया है। परिसर के भीतर पानी का तलैया बनने से मंदिर प्रबंधन और आसपास के लोगों में हड़कंप मचा हुआ है। 

डीएम धीराज गब्र्याल ने बताया कि नैनीताल की ओर वाहनों की आवाजाही पूरी तरह रोक दी गयी है। संबंधित अधिकारी राहत कार्य मे जुटे हुए है। शहर के तीनों मार्गो को खुलवाने के लिए जेसीबी मशीन भेजी गई है। मगर बारिश में लगातार पहाड़ी से मलबा गिरने से खतरा बना हुआ है। जिससे राहत कार्य भी ठीक से नहीं हो पा रहा।

chat bot
आपका साथी