पर्यटन दिवस पर पर्यटकों से गुलजार रही सरोवर नगरी

नैनीताल में कोरोना काल में पर्यटकों कीभीड़ पर्यटन के लिए पतझड़ में भी बसंत के सुहावने मौसम से कम नहीं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 09:50 AM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 09:50 AM (IST)
पर्यटन दिवस पर पर्यटकों से गुलजार रही सरोवर नगरी
पर्यटन दिवस पर पर्यटकों से गुलजार रही सरोवर नगरी

जासं, नैनीताल : भले ही कोरोना का खौफ अभी थमा नही है, लेकिन पर्यटकों की उमड़ती भीड़ नैनीताल के के पर्यटन के लिए पतझड़ में भी बसंत के सुहावने मौसम से कम नहीं है। कामकाज पटरी पर लौटने से पर्यटन कारोबार और तमाम गतिविधियों से गुजर बसर कर रहे लोगों के चेहरे खिल उठे हैं।

ग्रीष्मकाल में पीक पर रहने वाला सीजन इस साल कोरोना की भेंट चढ़ गया था। कोरोना के बढ़ते केस देख ऑटम सीजन की भी उम्मीदें भी निराश ही कर कर रही थी, लेकिन सरकार द्वारा राज्य में आने वाले पर्यटकों के लिए कोविड टेस्ट की बाध्यता समाप्त करने संबंधी निर्णय के बाद शहर में बहार लौटने लगी है। रविवार को विश्व पर्यटन दिवस के मौके पर पर्यटन से जुडे़ कारोबारियों के चेहरे तब खिले नजर आने लगे, जब सैलानियों की आमद में एकाएक तेजी आ गई और नगर की रंगत में निखार आ गया। नगर के पंत पार्क, बारापत्थर घोड़ा स्टैंड, हिमालय दर्शन, स्नोव्यू, चिडि़याघर, वाटरफॉल, केव गार्डन, बॉटनिकल गार्डन समेत तमाम पर्यटन स्थलों में पर्यटकों की खासी आवाजाही देखने को मिली। बाजार भी पर्यटकाें से गुलजार दिखे। नगर के खुले चंद होटलों ने अतिथि सैलानियों का तहेदिल से स्वागत किया। यहां पहुंचे सैलानियों के चेहरे भी प्रफुल्लित नजर आ रहे थे।

======

:::इंसेंट

यहां पहुंचे इतने पर्यटक

केव गार्डन- 208

चिडि़याघर-332

बॉटनिकल गार्डन- 44

वाटरफॉल- 307

घोड़ा स्टैंड- 97

===========

परिचर्चा

पर्यटन दिवस पर सैलानियों की आमद बढ़ने से लंबे समय बाद बहार आई है। सरकार द्वारा टेस्ट की बाध्यता खत्म करना पर्यटन के लिहाज से सकारात्मक कदम है। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच पर्यटकों का शहर पहुंचना कारोबारियों के लिए खुशी की बात है।

-विशाल खन्ना होटल कारोबारी।

फोटो-27 एनटीएल-32

----------- विश्व पर्यटन दिवस पर होटल में सैलानियों को आकर्षित करने के लिए विशेष छूट दी गई। जिसका कुछ हद तक फायदा भी हुआ। आगे भी विशेष तरह के टैरिफ प्लान तैयार कर पर्यटन को बढ़ावा दिया जाएगा।

-ओमप्रकाश मैद होटल कारोबारी।

फोटो-27एनटीएल-30

----------

भले ही सैलानियों की आमद अपेक्षा के अनुरूप कम है, लेकिन इसमें दोराय नहीं कि सैलानियों की आमद में कुछ तो तेजी आई है, जो यहां के पर्यटन के लिए संजीवनी है।

-गोपाल दत्त महाप्रबधक शेरवानी होटल।

फोटो-27 एनटीएल-31

-------

दो माह से रेस्टोरेंट खोला है। अब तक लोकल कस्टमर ही पहुंच रहे थे। जिससे कारोबार मंदा था। कुछ दिनों से दिल्ली, हरियाणा और अन्य क्षेत्रों से भी पर्यटक पहुंचने लगे है। बाहरी पर्यटकों के पहुंचने के बाद अच्छी कमाई होने की उम्मीद है।

-गुलजार अहमद, रेस्टोरेंट संचालक।

chat bot
आपका साथी