भाजपा नेता को नगर निगम पहुंचा रहा आर्थिक लाभ, डीएम ने पास पहुंचा मामला

सत्तापक्ष के राजनीतिक दल से जुड़े पदाधिकारी को नगर निगम से आर्थिक लाभ पहुंचाने के मामला सामने आया है। मोहल्ला स्वच्छता समिति के तहत कार्यरत कर्मचारी को हर माह 8250 रुपये मानदेय भुगतान किया जा रहा। शिकायत डीएम से करने के बाद निगम प्रशासन ने कर्मचारी को नोटिस भेजा है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Sun, 12 Sep 2021 08:19 AM (IST) Updated:Sun, 12 Sep 2021 08:19 AM (IST)
भाजपा नेता को नगर निगम पहुंचा रहा आर्थिक लाभ, डीएम ने पास पहुंचा मामला
भाजपा नेता को नगर निगम पहुंचा रहा आर्थिक लाभ, डीएम ने पास पहुंचा मामला

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : सत्तापक्ष के राजनीतिक दल से जुड़े पदाधिकारी को नगर निगम से आर्थिक लाभ पहुंचाने के मामला सामने आया है। मोहल्ला स्वच्छता समिति के तहत कार्यरत कर्मचारी को हर माह 8250 रुपये मानदेय भुगतान किया जा रहा। मामले की शिकायत डीएम से करने के बाद हरकत में आए निगम प्रशासन ने कर्मचारी को नोटिस भेजा है।

गांधीनगर निवासी अमित कुमार की ओर से डीएम को भेजे शिकायती पत्र में कहा है कि नगर निगम में मोहल्ला स्वच्छता समिति के तहत कार्यरत योगेश राजौर भाजपा अनुसूचित मोर्चा के हल्द्वानी नगर अध्यक्ष हैं। 2018 में वह भाजपा के टिकट से पार्षद का चुनाव भी लड़ चुके हैं। निगम प्रशासन योगेश राजौर को मोहल्ला स्वच्छता समिति कर्मचारी के तौर पर वर्षों से मानदेय का भुगतान कर रहा है। कहा है कर्मचारी नियमावली के अनुसार राजनीतिक दल से संबंध रखने वाले को सरकारी खजाने से लाभ नहीं पहुंचाया जा सकता। अमित ने प्रमाण के तौर पर दस्तावेज देते हुए कर्मचारी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

यह कहती है कर्मचारी आचरण नियमावली

उत्तरांचल राज्य कर्मचारियों की आचरण नियमावली-2002 के अनुसार ऐसे सरकारी कर्मचारी जिनकी सेवाएं उत्तरांचल सरकार ने किसी कंपनी, निगम, संगठन आदि को अर्पित कर दी हो, उन्हें कर्मचारी आचरण नियमावली के लिए सरकारी कर्मचारी समझा जाएगा। नियमावली के बिंदु छह के अनुसार ऐसे कर्मचारी किसी राजनीतिक दल का सदस्य नहीं होगा और न उससे संबंध रखेगा।

क्‍या कहते हैं जिम्‍मेदार

नगर अध्यक्ष भाजपा अनुसूचित मोर्चा हल्द्वानी योगेश राजौर ने बताया कि मोहल्ला स्वच्छता समिति के तहत कार्यरत कर्मचारी ठेका प्रथा में आते हैं। निगम हमें अपना कर्मचारी नहीं बता सकता। अपनी नियुक्ति को मैं गलत नहीं मानता। नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. मनोज कांडपाल का कहना है कि मोहल्ला स्वच्छता समिति के तहत कार्यरत कर्मचारी के राजनीति दल से जुड़े होने की शिकायत मिली है। कर्मचारी से स्पष्टीकरण मांगा है। तथ्य सामने आने के बाद नियमानुसार कार्रवाई होगी।

chat bot
आपका साथी