कॉर्बेट नेशनल पार्क आने वाले पर्यटाकों को अब इस समस्‍या से नहीं जूझना पड़ेगा

रामनगर में आने वाले पर्यटकों और स्‍थानीय लोगों को अब पार्किंग की समस्या से नहीं जूझना पड़ेगा। राज्य सरकार द्वारा जिला विकास प्राधिकरण को दी गई भूमि पर पार्किंग बनाई जाएगी। अब प्राधिकरण द्वारा इस भूमि पर मल्टी स्टोरी पार्किंग की सुविधा विकसित की जाएगी।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 01:59 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 01:59 PM (IST)
कॉर्बेट नेशनल पार्क आने वाले पर्यटाकों को अब इस समस्‍या से नहीं जूझना पड़ेगा
कॉर्बेट नेशनल पार्क आने वाले पर्यटाकों को अब इस समस्‍या से नहीं जूझना पड़ेगा

रामनगर, जागरण संवाददाता : रामनगर में आने वाले पर्यटकों और स्‍थानीय लोगों को अब पार्किंग की समस्या से नहीं जूझना पड़ेगा। राज्य सरकार द्वारा जिला विकास प्राधिकरण को दी गई भूमि पर पार्किंग बनाई जाएगी। अब प्राधिकरण द्वारा इस भूमि पर मल्टी स्टोरी पार्किंग की सुविधा विकसित की जाएगी। हालांकि 2019 में भी मल्टी स्टोरी पार्किंग के लिए भूमि का निरीक्षण हो चुका है। तब भूमि प्राधिकरण को नहीं मिली थी।

रामनगर तहसील की मुख्य बाजार के बीच करीब पांच बीघा जमीन है। वर्ष 2006 में नई तहसील भवन दूसरी जगह बना दिया गया। इसके बाद पुरानी तहसील में पुराने भवनों को प्रशासन ने तुड़वा दिया था। अब यह भूमि पूरी तरह खाली है। पहले नगर पालिका व पर्यटन विभाग इस भूमि को अपने प्रयोग के लिए मांग रहा था। लेकिन सरकार ने यह भूमि जिला विकास प्राधिकरण को मल्टी स्टोरी पार्किंग के लिए दे दी। ऐसे में लोगों की पार्किंग की समस्या अब खत्म हो जाएगी। 

वर्तमान में इस भूमि पर लोग अस्थाई रूप से दुकान लगाकर बैठे हैं। पार्किंग बनना इसलिए भी जरूरी है कि रामनगर में कार्बेट पार्क होने की वजह से पर्यटक काफी संख्या में आते हैं। कार्बेट पार्क घूमने के लिए जाते समय उन्हें अपने वाहन पार्किंग करने के लिए भटकना पड़ता है। इसके अलावा स्थानीय लोग भी बाजार आते हैं। उनके लिए भी वाहन खड़े करने के लिए कोई जगह नहीं है। जिससे वाहन स्वामी पार्किंग की समस्या से परेशान रहते हैं।

विधायक दीवान सिंह बिष्ट ने बताया कि मल्टी स्टोरी पार्किंग की कार्रवाई जल्द आगे बढ़ाने के लिए प्राधिकरण को कहा जाएगा। जिससे कि जल्द यहां पार्किंग की व्यवस्था हो सके। उन्‍होंने बताया कि सरकार से तहसील की पुरानी यह भूमि मिल गई है। जिसके बा प्राधिकरण ने भी अपनी तैयारी तेज कर दी है। मल्टी स्‍टोरी पार्किंग बनाने पर्यटकों के साथ स्‍थानीय लोगों को भी लाभ मिलेगा।

chat bot
आपका साथी