बागेश्वर जिम में पहुंचे मिस्टर उत्तराखंड ने युवाओं को दिए फिट रहने के मंत्र

महामारी के थोड़ी नियंत्रित होने के बाद खुले जिम सेंटरों में अचानक भीड़ उमड़ रही है। एक जिम सेंटर में मिस्टर उत्तराखंड हेमराज सिंह बिष्ट पहुंचे। उन्होंने जिम कर रहे युवक-युवतियों से बातचीत की और फिटनेस के मंत्र दिए।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Sat, 28 Aug 2021 02:29 PM (IST) Updated:Sat, 28 Aug 2021 02:29 PM (IST)
बागेश्वर जिम में पहुंचे मिस्टर उत्तराखंड ने युवाओं को दिए फिट रहने के मंत्र
हेमराज सिंह बिष्ट 2005 में मिस्टर उत्तराखंड रह चुके हैं।

जागरण संवाददाता, बागेश्वर : क्षेत्र के युवक-युवतियों में बाडी बिल्डिंग का क्रेज बढ़ रहा है। इन दिनों जिम सेंटरों में काफी भीड़ देखी जा रही है। मिस्टर उत्तराखंड ने युवाओं के क्रेज को देखते हुए एक जिम पहुंचे युवक-युवतियों को फिटनेस के टिप्स दिए।

जिला मुख्यालय में आधा दर्जन से अधिक जिम सेंटर है। जहां पर युवक-युवतियां बाडी बिल्डिंग कर रहे हैं। कोरोना महामारी के दौरान यह जिम सेंटर बंद थे। इसके संचालक भी काफी परेशान थे। महामारी के थोड़ी नियंत्रित होने के बाद खुले जिम सेंटरों में अचानक भीड़ उमड़ रही है। एक जिम सेंटर में मिस्टर उत्तराखंड हेमराज सिंह बिष्ट पहुंचे। उन्होंने जिम कर रहे युवक-युवतियों से बातचीत की और फिटनेस के मंत्र दिए। उन्होंने चेस्ट, बाइसेप आदि बनाने की तकनीकियां भी उन्हें बताई।

कसरत ही नहीं आहार भी है जरूरी

उन्होंने कहा कि जिम के साथ सबसे अधिक अपनी डायट पर भी ध्यान दें। अगर खान-पान में ध्यान नही देंगे तो यह करना बेकार हो जाएगा। खान पान से ही शरीर को ऊर्जा मिलेगी जिससे की जिम कर सकेंगे। संतुलित आहार के बिना शरीर का लंबे समय एक शेप में बनाए रखना संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि आजकल के युवा जल्दी मनचाही बॉडी बनाने के चक्कर में अनाप-शनाप सप्लीमेंट लेने लगते हैं। बाद में उसका साइड इफेक्ट देखने को मिलता है। उसके बाद जिम के बजाय हमें अस्पताल का रुख करना पड़ता है। इसलिए विशेषज्ञ की सलाह पर ही सप्लीमेंट लें ताकि शरीर की आवश्यकता के अनुसार इसका यूज हो सके। 


देखरेख में ही करें अभ्यास

उन्होंने कहा कि जिम करते हुए अनावश्यक वजन न उठाए। संतुलन के साथ ही यह कार्य करें। जिम ट्रेनर की समय-समय पर सलाह जरुर लें। अब जिम के सारे उपकरण आधुनिक मशीनों ने ले लिया है। इसलिए ज्यादा दिक्कत नही है। मौके पर जिम कर रहे युवाओं ने उनसे कई सवाल भी पूछे। उन्होंने कहा कि समय-समय पर वह आते रहेंगे और इसका प्रशिक्षण देंगे। 

उपलब्धियां

हेमराज सिंह बिष्ट दो बार मिस्टर पिथौरागढ़, पांच बार मिस्टर कुमांऊ और यूनिवर्सिटी चैंपियन रह चुके है। 2005 में उन्हें मिस्टर उत्तराखंड के खिताब से भी नवाजा जा चुका है।

chat bot
आपका साथी