टैगोर टॉप में विश्वभारती विवि बनाए जाने को लेकर सांसद भट्ट ने सीएम से की मुलाकात

नैनीताल जिले के रामगढ़ के टैगोर टॉप में विश्वभारती विश्वविद्यालय बनाए जाने को लेकर कवायद तेज हो गई है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री डा. रमेश पोखरियाल निशंक की ओर घोषणा किए जाने के बाद सांसद अजय भट्ट जमीन हस्तांतरित किए जाने को लेकर प्रयासरत हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 08:26 AM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 08:26 AM (IST)
टैगोर टॉप में विश्वभारती विवि बनाए जाने को लेकर सांसद भट्ट ने सीएम से की मुलाकात
टैगोर टॉप में विश्वभारती विवि बनाए जाने को लेकर सांसद भट्ट ने सीएम से की मुलाकात

हल्द्वानी, जागरण संवाददाता : नैनीताल जिले के रामगढ़ के टैगोर टॉप में विश्वभारती विश्वविद्यालय बनाए जाने को लेकर कवायद तेज हो गई है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री डा. रमेश पोखरियाल निशंक की ओर घोषणा किए जाने के बाद सांसद अजय भट्ट जमीन हस्तांतरित किए जाने को लेकर प्रयासरत हैं। इसके लिए उन्होंने सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत से मुलाकात की।

सांसद का कहना है कि साहित्य का नोबेल पुरस्कार हासिल करने वाले रबींद्रनाथ टैगोर रामगढ़ पांच बार आए थे। उन्होंने गीतांजलि जैसी प्रसिद्ध रचना भी इस जगह पर की थी। इसके अलावा शिशु कविता संग्रह की रचना भी इसी जगह की है। उन्होंने टैगोर टॉप पर ही 300 एकड़ भूमि खरीदी थी और घर बनवाया था। अब यह घर जर्जर हालत में है।

उन्होंने सीएम से मुलाकात की और पत्र भी प्रेषित करते हुए कहा कि यह विश्वविद्यालय न केवल रामगढ़, बल्कि पूरे देवभूमि के लिए प्रधानमंत्री की ओर से विशेष सौगात है। 10 जून, 2020 को विश्वभारती केंद्रीय विश्वविद्यालय की कार्यपरिषद में सर्वसम्मति से नए परिसर की स्थापना को लेकर सहमति प्रस्ताव पारित हो चुका है। इसलिए जरूरी है कि 300 एकड़ जमीन के प्रस्ताव को कैबिनेट में पास किया जाए, जिससे कि विश्वविद्यालय मूर्त रूप ले सके।

यह भी पढ़ें

हिंदू पंचांग के आखिरी माह फाल्गुन का आगाज, 25 मार्च से होगी खड़ी होली की शुरुआत

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी