कोरोना से नगर निगम की आमदनी थमी, भवन व स्वच्छता कर के मद में एक करोड़ से अधिक राजस्व बकाया

कोरोना के बढ़ते मामलों के साथ नगर निगम की टैक्स वसूली थम गई है। हालात ये है कि संक्रमण के खतरे से बचने के लिए शहरवासियों ने नगर निगम का रुख करना तक बंद कर दिया है। ऐसे में नगर निगम की आय प्रभावित हो गई है।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 07:39 AM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 07:39 AM (IST)
कोरोना से नगर निगम की आमदनी थमी, भवन व स्वच्छता कर के मद में एक करोड़ से अधिक राजस्व बकाया
पिछले वित्तीय वर्ष के दौरान शहर से 3.20 करोड़ रुपये भवन व स्वच्छता कर वसूलने का लक्ष्य रखा गया था।

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी: कोरोना के बढ़ते मामलों के साथ नगर निगम की टैक्स वसूली थम गई है। हालात ये है कि संक्रमण के खतरे से बचने के लिए शहरवासियों ने नगर निगम का रुख करना तक बंद कर दिया है। ऐसे में नगर निगम की आय प्रभावित हो गई है।

पिछले वित्तीय वर्ष के दौरान शहर से 3.20 करोड़ रुपये भवन व स्वच्छता कर वसूलने का लक्ष्य रखा गया था। इसमें एक करोड़ से अधिक टैक्स बकाया है। नगर निगम प्रशासन ने 25 प्रतिशत छूट के साथ टैक्स जमा कराने की समयसीमा 31 अप्रैल तक बढ़ा दी थी। कोरोना की वजह से वसूली थम गई है। इधर नए वित्तीय वर्ष के लिए एडवांस टैक्स जमा कराने की समय भी शुरू हो गया है, लेकिन टैक्स दाता नहीं आ रहे हैं।

आदेश आया नहीं, नए वार्डों से वसूली रोकी

नव सम्मिलित वार्डों को सभी तरह के टैक्स से राहत दी गई है। अप्रैल में सीएम तीरथ सिंह रावत ने इसकी घोषणा की थी। इसका शासनादेश अभी नहीं आया है लेकिन नगर निगम ने नए वार्डों से टैक्स की वसूली रोक दी है। इससे पहले 2020-21 से नए क्षेत्रों में व्यावसायिक टैक्स लागू किया गया। मार्च तक 12.50 लाख रुपये टैक्स भी जमा हो गया था। अब इस पर रोक लग गई है।

ऑनलाइन जारी हो रहे लाइसेंस

कोरोना के चलते नए ट्रेड लाइसेंस के लिए भी आवेदन नहीं आ रहे। हालांकि पुराने लाइसेंस नवीनीकरण के लिए गिनती के मामले आ रहे हैं। कर अधीक्षक पूजा चंद्रा ने बताया कि ट्रेड लाइसेंस को आॅनलाइन जारी किया जा रहा है। नगर आयुक्त सीएस मर्तोलिया ने बताया कि नए वार्डों से टैक्स नहीं लेने के मामले में जीओ नहीं आया है लेकिन सीएम घोषणा के अनुरूप टैक्स लेना बंद कर दिया है। इससे नगर निगम की आय पर असर पड़ना तय है।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी