नैनीताल जिले में दो माह में 50 से अधिक लोग साइबर ठगी का शिकार हुए

बढ़ता साइबर अपराध लोगों को कंगाल कर रहा है। देश-विदेश में बैठे साइबर ठग नित नए-नए तरीकों से ठगी की घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं। ठगों से बचने के लिए एसएसपी प्रीति प्रियदर्शिनी ने लोगों को अलर्ट किया है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 09:53 AM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 09:53 AM (IST)
नैनीताल जिले में दो माह में 50 से अधिक लोग साइबर ठगी का शिकार हुए
नैनीताल जिले में दो माह में 50 से अधिक लोग साबर ठगी का शिकार हुए

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : बढ़ता साइबर अपराध लोगों को कंगाल कर रहा है। देश-विदेश में बैठे साइबर ठग नित नए-नए तरीकों से ठगी की घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं। ठगों से बचने के लिए एसएसपी प्रीति प्रियदर्शिनी ने लोगों को अलर्ट किया है। बात दें कि नैनीताल जिले में दो माह में 50 से अधिक लोग साइबर ठगी के शिकार हुए हैं।

इंटरनेट के दौर में लोग भी स्मार्ट हो गए हैं। कपड़ों से लेकर खाद्य सामग्री तक की ऑनलाइन खरीदारी की जा रही है। कंपनियों की सही वेबसाइट में जाने से लोगों को ठगी का खतरा नहीं रहता है लेकिन अधिकांश लोग अनजाने में गलत साइट का इस्तेमाल कर बैठते हैं। इसका खामियाजा उन्हें साइबर ठगी का शिकार होकर चुकाना पड़ता है। इन दिनों ठगी का नया मामला सामने आया है। साइबर ठगों ने वेबसाइट बनाकर फर्जी कस्टमर केयर नंबर अपलोड किया है। लोगों किसी भी तरह की समस्या होने पर इन कस्टमर केयर नंबर पर संपर्क करते हैं तो ठगे जाते हैं।

इधर ठगी से बचने के लिए एसएसपी प्रीति प्रियदर्शिनी ने लोगों को जागरूक किया है। उनका कहना है कि जागरूकता ही ठगी से बचने का एकमात्र उपाय है। किसी भी वेबसाइट का कस्टमर केयर में संपर्क करने से पहले उसकी गहन पड़ताल कर लें। ऑफीशियल वेबसाइट से ही नंबर लें। किसी भी वेबसाइट को बगैर परखे गोपनीय जानकारी न दें। साइबर ठगी होने पर तत्काल 1552600 नंबर पर सूचना दें।

chat bot
आपका साथी