उत्‍तराखंड में 451 प्राथमिक शिक्षकों पदों पर और होगी भर्ती, जल्‍द निकलेगी विज्ञप्ति

उच्च न्यायालय ने प्राथमिक शिक्षकों की नियुक्ति हेतु अंतिम तिथि नहीं बढ़ाने के मामले पर सुनवाई की। इस दौरान शिक्षा सचिव राधिका झा वीडियोकांफ्रेंसिंग के माध्यम से कोर्ट में पेश हुईं। कोर्ट ने सरकार से 20 अक्टूबर तक विज्ञप्ति जारी करने को कहा है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 01:06 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 01:06 PM (IST)
उत्‍तराखंड में 451 प्राथमिक शिक्षकों पदों पर और होगी भर्ती, जल्‍द निकलेगी विज्ञप्ति
उत्‍तराखंड में 451 प्राथमिक शिक्षकों पदों पर और होगी भर्ती, जल्‍द निकलेगी विज्ञप्ति

नैनीताल, जागरण संवाददाता : उच्च न्यायालय ने प्राथमिक शिक्षकों की नियुक्ति हेतु अंतिम तिथि नहीं बढ़ाने के मामले पर सुनवाई की। इस दौरान शिक्षा सचिव राधिका झा वीडियोकांफ्रेंसिंग के माध्यम से कोर्ट में पेश हुईं। कोर्ट ने सरकार से 20 अक्टूबर तक विज्ञप्ति जारी करने को कहा है। सुनवाई के दौरान सचिव द्वारा कोर्ट को बताया गया कि विभाग में अभी 451 पद प्राथमिक शिक्षकों के रिक्त हैं, उसके लिए सरकार विज्ञप्ति जारी करने जा रही है, याचिकाकर्ता शामिल हो सकते हैं।

बुधवार को मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति आरएस चौहान और न्यायमूर्ति आलोक वर्मा की खंडपीठ में अनू पंत की जनहित याचिका में सुनवाई हुई। जिसमें कहा गया है कि सेंट्रल एलिजिबिलिटी टेस्ट (सीटीईटी) परीक्षा, जो जुलाई 2020 में होनी थी, वह कोविड के कारण जनवरी 2021 में हो पाई और उसके नतीजे फरवरी 2021 में आए। इस बीच राज्य सरकार द्वारा दिसंबर 2020/ जनवरी 2021 में 10 जिलों में प्राथमिक शिक्षकों की 2248 रिक्तियों को भरने हेतु, भर्ती प्रक्रिया को आरंभ कर दिया और सीटीईटी सर्टिफिकेट जमा करने की अंतिम तिथि दिसंबर 2020 / जनवरी 2021 रख दी।

इसकी वजह से जिन अभ्यर्थियों के नतीजे फरवरी 2021 में आए, बिना उनकी किसी गलती के उनको परीक्षा से वंचित होना पड़ा। याचिकाकर्ता के अनुसार समाजसेवी रविंद्र जगरान की ऐसी ही जनहित याचिका पर असिस्टेंट टीचर एलटी ग्रेड के आवेदकों को राहत देते हुए उच्च न्यायालय ने सीटीईटी सर्टिफिकेट जमा करने की अंतिम तिथि को बढ़ा दिया था, उसी निर्णय को आधार मानकर इन आवेदकों को भी लाभ दिया जाए।

chat bot
आपका साथी