मानसून सक्रिय: कुमाऊं में मूसलाधार बारिश, मुनस्‍यारी में पुल बहा, मलबे से दो जिलों की कई सड़कें बंद

दक्षिण-पश्चिम मानसून फिर सक्रिय हो गया है। शुक्रवार रात और शनिवार तड़के कुमाऊं के अनेक हिस्‍सों में बारिश हो रही है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Sat, 04 Jul 2020 07:55 AM (IST) Updated:Sat, 04 Jul 2020 07:55 AM (IST)
मानसून सक्रिय: कुमाऊं में मूसलाधार बारिश, मुनस्‍यारी में पुल बहा, मलबे से दो जिलों की कई सड़कें बंद
मानसून सक्रिय: कुमाऊं में मूसलाधार बारिश, मुनस्‍यारी में पुल बहा, मलबे से दो जिलों की कई सड़कें बंद

हल्द्वानी, जेएनएन : दक्षिण-पश्चिम मानसून फिर सक्रिय हो गया है। शुक्रवार रात और शनिवार तड़के कुमाऊं के अनेक हिस्‍सों में बारिश हो रही है। हल्द्वानी में शनिवार सुबह एक घंटे तक झमाझम बारिश से कई इलाकों में पानी भर गया। पिथौरागढ़ के सीमांत मुनस्‍यारी में पैदल पुल बह गया है। पिथौरागढ़ और बागेश्‍वर में कई सड़कें बंद हो गई हैं। मौसम विभाग ने अगले 60 घंटों के दौरान कुमाऊं के अधिकांश हिस्सों में बारिश होने की संभावना जताई है। शनिवार और रविवार को नैनीताल, बागेश्वर व पिथौरागढ़ जिले में कहीं कहीं भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है।

शनिवार की बारिश के बाद पिछले दिनों से जारी उमस से राहत मिली है। इससे पहले शुक्रवार को हल्द्वानी का अधिकतम तापमान 32.5 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम 24.2 डिग्री सेल्सियस रहा। बीते दिन के मुकाबले अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री नीचे आ गया है। मुक्तेश्वर में शुक्रवार का अधिकतम तापमान 24.2 डिग्री व न्यूनतम 16.3 डिग्री सेल्सियस रिकाॅर्ड किया गया। तराई के बाजपुर में तेज हवाओं के साथ बारिश की सिल‍सिला शुरू हो गया है। पर्यटन नगरी नैनीताल में भी सुबह से बारिश हो रही है। बारिश का सिल‍सिला जारी रहने वाला है। बागेश्‍वर में शुक्रवार रात से हो रही बारिश के कारण तीन सड़कें बंद हो गई हैं। अल्‍मोड़ा जिले में भी बारिश शुरू हो गई है। घाटी वाले इलाकों में कोहरा छाया  हुआ है। बारिश के बाद कई इलाकों में बिजली गुल हो गई है।

पिथौरागढ़ में पैदल पुल बहा, एसडीएम कार्यालय को खतरा

पिथौरागढ़ जिले के मुनस्यारी में शुक्रवार रात से बारिश का सिलसिला जारी है। तहसील मुख्यालय में एसडीएम कार्यालय की सुरक्षा दीवार ढह गई है। मलबा आने से थल-मुनस्यारी मार्ग पांच स्थानों पर बंद हाे गया है। सुरिंग गाड़ का पैदल पुल बह गया है। जिले के अन्य स्थानों में भी रात को तेज वर्षा हुई है।

कुमाऊं के लिए अहम हैं अगले 36 घंटे

देहरादून मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि मानसून के सक्रिय होने से अगले तीन दिन प्रदेश में अच्छी बारिश के आसार बन रहे हैं। आगामी 36 घंटों के दौरान कुमाऊं के नैनीताल, बागेश्वर व पिथौरागढ़ जिलों में कहीं कहीं भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। इसे देखते हुए लोगों से सतर्क रहने की अपील की गई है।

जानें क्‍या है बारिश मापने का फार्मूला

बहुत हल्‍की       : ट्रेस से 2.4 मिमी

हल्‍की              : 2.5 मिमी से 15.5 मिमी

मध्‍यम            : 15.6 मिमी से 64.4 मिमी

भारी                : 64.5 मिमी से 115.5 मिमी

बहुत भारी         : 115.6 मिमी से 204.4 मिमी

अत्‍यंत भारी      : 204.4 मिमी से अधिक

यह भी पढ़ें : देश में मिलने वाली तितलियों का कुनबा बढ़ा, अरुणाचल में दो नई प्रजातियां म‍िलीं

chat bot
आपका साथी