Butterfly Festival Ramnagar : दुनिया की सबसे तेज उडऩे वाली तितली है मोनार्च

Butterfly Festival Ramnagar तितली महोत्सव के दूसरे दिन शनिवार को स्कूली बच्चों के अलावा पर्यटकों ने भी तितलियों के जीवन की उत्पत्ति उनकी आयु आदि के बारे में रोचक जानकारी प्राप्त की। बताया गया कि मोनार्च दुनिया की सबसे तेज उडऩे वाली तितली है।

Skand ShuklaSat, 18 Sep 2021 08:30 PM (IST)
Butterfly Festival Ramnagar : दुनिया की सबसे तेज उडऩे वाली तितली है मोनार्च

संवाद सूत्र, रामनगर : Butterfly Festival Ramnagar : तितली महोत्सव के दूसरे दिन शनिवार को स्कूली बच्चों के अलावा पर्यटकों ने भी तितलियों के जीवन की उत्पत्ति, उनकी आयु आदि के बारे में रोचक जानकारी प्राप्त की। बताया गया कि मोनार्च दुनिया की सबसे तेज उडऩे वाली तितली है।

महोत्सव के दूसरे दिन तितली भ्रमण कार्यक्रम के दौरान क्यारी गांव में तितली विशेषज्ञ संजय छिमवाल, विनोद, पंकज और भास्कर सती ने बच्चों को बताया कि तितली का जीवन बहुत छोटा होता है। यह भोजन में ठोस आहार नहीं लेती। उन्होंने कहा कि दुनियां की सबसे तेज उडऩे वाली तितली का नाम मोनार्च है। यह एक घंटे में सत्रह से बीस मील की दूरी तय कर लेती है। तितली का दिमाग बहुत तेज होता है। देखने सूंघने, स्वाद चखने की इसमें गजब की क्षमता होती है। भ्रमण के दौरान लोगों को तितलियों के बारे में जानकारी देने के साथ ही उनकी जिज्ञासा को भी शांत किया गया।

इस दौरान कमन एमिग्रंट, कॉमन वांडरर, कॉमन पिएरो ,कॉमन मोर्मून, ग्रेट एग फ्लाई, पी ब्लू, ज़ेब्रा ब्लू आदि तितलियां देखी गई। कार्यक्रम के दौरान ही तितली फाउंडेशन के सदस्य अभिमन्यु वर्मा और जितेंद्र कुमार ने कोसी बायोडायवर्सिटी पार्क में तितलियों के हैबिटेट को लेकर पौधारोपण किया गया। इस दौरान इमरान खान, नवीन तिवारी, राजेश भट्ट, मितेश्वर आनंद, बीएस डंगवाल, मोहन पांडेय, इंदर सिंह रावत, धीरज, कौशल, रोहन, हरशुल, विजय वर्मा आदि मौजूद रहे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.