National Bravery Award : पिथौरागढ़ के मोहित ने जान पर खेलकर स्कूल में घुसे गुलदार को दबोचा था

National Bravery Award 15 फरवरी को नगर के मध्य घनी बस्ती के बीच स्कूल में घुसे तेंदुए को दबोचने वाले मोहित उप्रेती राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार मिला। कई लोगों की जान बचाने वाले तब कक्षा नौ में पढ़ रहे मोहित ने स्कूल की चटाई से गुलदार को काबू में किया था।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 10:17 AM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 09:32 PM (IST)
National Bravery Award : पिथौरागढ़ के मोहित ने जान पर खेलकर स्कूल में घुसे गुलदार को दबोचा था
गुलदार ने उसके पैर को जख्मी भी किया था।

जागरण संवाददाता, पिथौरागढ़ : National Bravery Award : पांच साल पहले 15 फरवरी को नगर के मध्य घनी बस्ती के बीच स्कूल में घुसे तेंदुए (गुलदार) को दबोचने वाले मोहित उप्रेती राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार के हकदार बने हैं। अपने दोस्त हेमंत समेत कई लोगों की जान बचाने वाले तब कक्षा नौ में पढ़ रहे मोहित ने स्कूल की चटाई से गुलदार को काबू में किया था।

फरवरी 2016 की बात है। नगर के देवपुरी खड़कोट वार्ड में एक सप्ताह से लगातार गुलदार नजर आ रहे थे। गुलदार चार शावकों के साथ अक्सर आसपास नजर आने से लोग भयभीत थे। 15 फरवरी को सुबह करीब 10 बजे गुलदार घनी बस्ती के मध्य स्थित सरस्वती बालिका विद्या मंदिर इंटर कालेज में आ पहुंचे। गनीमत यह थी कि उस दिन स्कूल में छुट्टी थी। स्कूल से सटे रास्ते से लोगों की आवाजाही होती थी। स्कूल के मैदान में खेल रहे मोहित और हेमंत का अचानक गुलदार से सामना हो गया।

आनन-फानन मोहित ने जूट की चटाई गुलदार पर डाली इस पर वह हेमंत पर झपटने को हुआ। तभी मोहित ने चटाई के साथ गुलदार को दबोच लिया। गुलदार ने उसके पैर को जख्मी भी किया था। कांग्रेस नेता खीमराज जोशी ने वन विभाग को सूचना दी तो रेंजर डीसी जोशी के नेतृत्व में वन विभाग की टीम स्कूल पहुंची। करीब आधे घंटे से भी अधिक तक मोहित गुलदार को दबोचे रहा। वन विभाग की टीम ने जाल डालकर उसे पिंजड़े में कैद किया। सभी ने मोहित के अदम्‍य साहस की सराहना की। वह गुलदार न पकड़ता तो और भी लोग उसके शिकार बनते।

यह भी पढ़ें : विजय हजारे ट्राफी में उत्तराखंड की जीत से चमके हल्द्वानी के क्रिकेटर

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी