दर्जा राज्य मंत्री रेनू अधिकारी को डेंगू, हल्द्वानी में मरीजों की संख्या 900 के पार NAINITAL NEWS

डेंगू का डंक इतना गहरा गया है कि रविवार को दर्जा राज्य मंत्री रेनू अधिकारी भी इसकी चपेट में आ गईं। उनको देहरादून के मैक्स अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Mon, 16 Sep 2019 07:34 AM (IST) Updated:Mon, 16 Sep 2019 12:00 PM (IST)
दर्जा राज्य मंत्री रेनू अधिकारी को डेंगू, हल्द्वानी में मरीजों की संख्या 900 के पार NAINITAL NEWS
दर्जा राज्य मंत्री रेनू अधिकारी को डेंगू, हल्द्वानी में मरीजों की संख्या 900 के पार NAINITAL NEWS

हल्द्वानी, जेएनएन : डेंगू का डंक इतना गहरा गया है कि रविवार को दर्जा राज्य मंत्री रेनू अधिकारी भी इसकी चपेट में आ गईं। उनको देहरादून के मैक्स अस्पताल में भर्ती कराया गया है। भाजपा नेत्री रेनू इस वक्त अल्मोड़ा, सोमेश्वर व बागेश्वर विधानसभा क्षेत्रों की प्रभारी भी हैं। इससे पहले भी शहर के कई सीनियर डॉक्टर, पुलिस अधिकारी समेत कई नेता डेंगू की चपेट में आ चुके हैं। प्रतिदिन 30 से 50 नए मरीजों में बुखार की पुष्टि हो रही है। अब तक शहर में ही डेंगू मरीजों की संख्या 900 पार कर गई है। इनमें से करीब आठ लोगों की मौत हो चुकी है। अस्पताल मरीजों से पटे पड़े हैं। कुमाऊं के एकमात्र टर्सरी सेंटर डॉ. सुशीला तिवारी राजकीय चिकित्सालय में एक बेड पर दो से तीन मरीज भर्ती करने को मजबूर होना पड़ रहा है। बेस अस्पताल की भी यही हालत है। इसके बावजूद स्वास्थ्य विभाग वैकल्पिक व्यवस्था करने में पूरी तरह असहाय नजर आ रहा है। 

बरेली व दिल्ली के अस्पतालों में हल्द्वानी के डेंगू मरीज

डेंगू का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। शहर के अस्पताल पैक होने से मरीज बरेली, दिल्ली व देहरादून के अस्पतालों में भी हैं। रविवार को ही जारी रिपोर्ट के अनुसार 32 नए मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। वहीं अब तक डेंगू मरीजों का आंकड़ा 901 पहुंच गया है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. भारती राणा के अनुसार शहर के एसटीएच, बेस के अलावा निजी अस्पतालों में 64 डेंगू मरीज भर्ती हैं। सबसे अधिक 56 मरीज बेस अस्पताल में हैं। अब तक 837 मरीजों को इलाज के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि जिला मलेरिया अधिकारी की टीम ने कई जगह फॉगिंग अभियान चलाया।

ऐसे में क्या करते हम

राममूर्ति से इलाज कराने के बाद लौटे रामपुर रोड निवासी सुनील कुमार का कहना था कि एक सप्ताह राममूर्ति में रहा। बहुत हालत खराब हो गई थी। शहर के एक निजी अस्पताल ने हायर सेंटर भेज दिया था। वहां पर कई मरीज हल्द्वानी के ही हैं। यही हाल दिल्ली के अस्पतालों का भी है। अब तक जिन तीन मरीजों की मौत हुई है। उनका उपचार भी राममूर्ति में ही चल रहा था।

महामारी जैसे हालात में भी अधिकारियों रटा-रटाया जवाब

स्वास्थ्य अधिकारियों का महामारी जैसे हालात होने के बावजूद वही रटा-रटाया जवाब है। रविवार को स्वास्थ्य निदेशक कुमाऊं डॉ. आरती ढौंडियाल बेस अस्पताल के निरीक्षण को पहुंची। मरीजों से पटे पड़े इस अस्पताल में बेड बढ़ाने को लेकर उन्होंने सीएमओ डॉ. भारती राणा से कहा तो इस हालात में भी उनका वही जवाब था, जो अक्सर दिया करती हैं। उन्होंने कहा कि डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ, फार्मासिस्ट व नर्स को बढ़ाने के लिए शासन को लिखा गया है।

डीएम ने बेड बढ़ाने के दिए निर्देश

डेंगू मरीजों की बढ़ती संख्या पर डीएम सविन बंसल ने बेस अस्पताल में बेड बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। इस पर सीएमओ ने कहा कि नए भवन में 50 बेड और बढ़ाए जाएंगे। इसके लिए उन्होंने प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉ. हरीश लाल से बात की।

डेंगू रोकने को लेकर मेयर ने दिए दिशा-निर्देश
डेंगू की रोकथाम को लेकर मेयर डॉ. जोगेंद्र पाल सिंह रौतेला ने रविवार को नगर निगम में अधिकारियों की बैठक ली। बीमारी पर नियंत्रण को लेकर अब तक किए गए प्रयासों की समीक्षा की गई और आवश्यक निर्देश दिए गए। मेयर ने प्रत्येक विभाग, शिक्षण संस्थानों, बैंकों, प्रतिष्ठानों को पत्र भेजकर डेंगू की रोकथाम के निर्देश दिए। कहा कि प्रत्येक विभागाध्यक्ष अपने कार्यालयों की जांच कर मच्छर के पनपने के स्थान में सफाई कराएंगे। इसके अलावा प्रत्येक विभाग को एक जागरुकता कार्ड भी उपलब्ध कराया जाएगा जिसमें विभागाध्यक्ष हर सप्ताह समीक्षा करेंगे। मेयर ने नए सम्मिलित क्षेत्रों में दोपहर तीन बजे से रात दस बजे तक फॉगिंग किए जाने की भी बात कही। बता दें कि बीते दिनों मेयर की अध्यक्षता में शहर के 102 स्कूलों के साथ कार्यशाला आयोजित की गई थी। जिसमें डेंगू जागरुकता को लेकर स्कूलों में नुक्कड़ नाटक आयोजित करने का निर्णय लिया गया । इस क्रम में सोमवार से शहर के करीब 50 स्कूलों में यह अभियान शुरू होगा। 

यह भी पढ़ें : डेंगू के कहर के बीच जेल के दर्जनों कैदियों ने जताई स्वैच्छिक रक्तदान की इच्छा

यह भी पढ़ें : डेंगू की दहशत से अचानक बढ़ी ब्लड की डिमांड, लोग सोशल मीडिया से लेकर मित्रों से लगा रहे गुहार

chat bot
आपका साथी