चम्पावत में अगले माह से शारदा नदी के डाउन स्ट्रीम में शुरू होगा खनन, खनन समिति की बैठक में डीएम ने दिए निर्देश

शारदा नदी से उपखनिज की मात्रा निर्धारण के संबंध में कार्यदाई संस्था केंद्रीय मृदा एवं जल संरक्षण अनुसंधान एवं प्रशिक्षण संस्थान से 25 सितम्बर 2021 के उपरांत सर्वेक्षण किया जाएगा। खनन सत्र के लिए वाहनों के पंजीकरण नवीनीकरण कार्य 20 सितम्बर 2021 से प्रारंभ कर दिए गए हैं।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 05:25 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 05:25 PM (IST)
चम्पावत में अगले माह से शारदा नदी के डाउन स्ट्रीम में शुरू होगा खनन, खनन समिति की बैठक में डीएम ने दिए निर्देश
डीएम ने अधिकारियों को कार्य में तेजी लाने के साथ तैयारियां पूर्ण करने के निर्देश दिए।

जागरण संवाददाता, चम्पावत : मानसून के जाते ही जिला प्रशासन ने शारदा नदी के डाउन स्ट्रीम में खनन की तैयारियां शुरू कर दी। शुक्रवार को जिला सभागार में डीएम विनीत तोमर की अध्यक्षता में जिला खनन समिति की बैठक आहूत की गई। जिसमें आगामी खनन सत्र में की जाने वाली कार्य योजना पर चर्चा की गई। जिसमें तय किया गया कि अगले माह से खनन कार्य शुरू किया जाएगा। डीएम ने अधिकारियों को कार्य में तेजी लाने के साथ तैयारियां पूर्ण करने के निर्देश दिए। 

वन विकास निगम के डीएलएम हरीश पाल ने खनन कार्य योजना बताया कि कि खनन सत्र अक्टूबर 2021 से प्रारंभ होकर मई 2022 तक रहेगा। उन्होंने बताया कि शारदा नदी से खनन सत्र 2021-22 हेतु उपखनिज की मात्रा निर्धारण के संबंध में कार्यदाई संस्था केंद्रीय मृदा एवं जल संरक्षण अनुसंधान एवं प्रशिक्षण संस्थान से 25 सितम्बर 2021 के उपरांत सर्वेक्षण किया जाएगा। खनन सत्र के लिए वाहनों के पंजीकरण नवीनीकरण कार्य 20 सितम्बर 2021 से प्रारंभ कर दिए गए हैं। शारदा खनन क्षेत्र में सेवा प्रदाताओं से कराए जाने वाले कार्यों के लिए 30 सितंबर तक उपकरणों की मरम्मत कार्य पूर्ण कराए जाने को कहा गया है। ताकि माह अक्टूबर से होने वाले खनन कार्य में बाधा ना पहुंचे। उन्होंने बताया कि चार लाख साठ हजार घन मीटर क्षेत्र से उन्नीस करोड़ रुपये के राजस्व प्राप्ति का अनुमान है।

डीएम तोमर ने कहा कि सभी खनन कार्य पूरे मानकों के अनुरूप से संचालित होंगे। खनन में आने वाले बाहरी मजदूरों का सत्यापन, पंजीकरण कराकर ही प्रवेश देना सुनिश्चित करें। उन्होंने सभी मजदूरों का कोराना टेस्ट तथा वैक्सिनेशन भी सुनिश्चित करने को कहा। कोई भी खनन सामग्री ले जाने वाले वाहन को बिना चेकिंग के न जाने दें। उन्होंने सीसीटीवी कैमरों की भी पर्याप्त व्यवस्था करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। बैठक में एसपी देवेंद्र पींचा, डीएफओ मयंक शेखर झा, एडीएम शिवचरण द्विवेदी, एसडीएम पूर्णागिरी हिमांशु कफल्टिया, एआरटीओ रश्मि भट्ट आदि मौजूद रहे। 

chat bot
आपका साथी